Friday, Apr 26 2024 | Time 04:51 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कोरोना काल में ससमय राहत पहुंचाने के लिए डिजिटल इंडिया अवार्ड से सम्मानित होगा बिहार

पटना 27 दिसंबर (वार्ता) कोरोना काल में बिहार के लोगों को ससमय राहत पहुंचाने के लिए राज्य को इस वर्ष के डिजिटल इंडिया पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री सचिवालय, आपदा प्रबंधन विभाग और राष्ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी) को कोरोना काल में उनके द्वारा किये गये बेहतरीन कार्यो के लिए महामारी श्रेणी में विजेता चुना गया है। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, आपदा प्रबंधन विभाग के प्रg बाधान सचिव प्रत्यय अमृत, आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्र डू. और एनआईसी के शैलेश कुमार श्रीवास्तव और नीरज कुमार तिवारी को डिजिटल इंडिया अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 दिसंबर 2020 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में केंद्रीय संचार और सूचना-प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद की उपस्थिति में विजेताओं को सम्मानित करेंगे।
मार्च में कोरोना महामारी को देखते हुए लॉकडाउन की घोषणा की गयी थी। इस दौरान बिहार के लोग काफी संख्या में बाहर के राज्यों में फंसे हुए थे। ऐसे लोगों को राहत पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तत्काल पहल करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए थे। मुख्यमंत्री के निर्देश के आलोक में बाहर फंसे लोगों से बात कर उनका फीडबैक लिया गया तथा ससमय राहत पहुंचाने के लिए अभिनव पहल की गयी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर लॉकडाउन के दौरान बाहर फंसे राज्य के लोगों को ससमय राहत पहुंचायी गयी।
बिहार से बाहर फंसे श्रमिकों को बिहार कोरोना सहायता मोबाइल ऐप के माध्यम से 21 लाख से अधिक लोगों को वित्तीय सहायता पहुंचाई गई। इसके अलावा 1.64 करोड़ राशन कार्ड रखने वाले परिवारों को तीन महीने का अग्रिम राशन प्रदान किया गया और 1000 रुपये की वित्तीय सहायता भी दी गई। विभिन्न माध्यमों से राज्य में लौटने वाले 15 लाख से अधिक श्रमिकों को 10,000 से अधिक केंद्रों पर क्वारंटाइन किया गया। क्वारंटाइन अवधि में उनके भोजन, आवासन एवं चिकित्सीय जांच की सुविधा उपलब्ध करायी गयी। क्वारंटाइन अवधि पूरी होने पर श्रमिकों को जिन्हें राज्य में ही रोजगार करने की इच्छा थी, उनकी स्किल मैपिंग की गयी एवं उन्हें उनके किराये की प्रतिपूर्ति की गयी। बाहर से लौटे श्रमिकों के लिए अलग-अलग विभागों के जरिये रोजगार की व्यवस्था की गयी।
सूरज शिवा
जारी (वार्ता)
image