Friday, Apr 26 2024 | Time 02:36 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दुमका : दस लाख के दो इनामी नक्सली गिरफ्तार, हथियारों का जखीरा बरामद

दुमका 28 दिसंबर (वार्ता) झारखंड में दुमका और गिरिडीह जिला पुलिस, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की संयुक्त टीम प्रतिबंधित भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा-माओवादी) के दस लाख रुपये के इनामी दो नक्सलियों को गिरफ्तार कर दुमका जिले के विभिन्न थाना क्षेत्र में पहाड़ी इलाके छुपाये गया हथियारों का जखीरा बरामद किया है।
संताल परगना दुमका प्रक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक सुदर्शन प्रसाद मंडल ने सोमवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि सीआरपीएफ की 154वीं बटालियन, गिरिडीह ने सूचना के आधार पर कुछ नक्सलियों को गिरफतार किया गया। इसमें पूछताछ के क्रम में संताल परगना में सक्रिय और इस क्षेत्र में विभिन्न नक्सली घटनाओं में मुख्य भूमिका निभाने वाले दुमका जिले के नक्सल प्रभावित शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र के बांसपहाड़ी गांव के रहने वाले नक्सली सुधीर दा उर्फ सुलेमान किस्कू और गिरिडीह जिले का रहने वाला प्रशांत दा उर्फ छुटका मांझी को गिरफ्तार किया गया।
श्री मंडल ने बताया कि इस साल की शुरुआत में पुलिस मुठभेड़ में मारे गये संताल परगना क्षेत्र में नक्सली संगठन के जोनल कमांडर की जिम्मेवारी संभालने और नक्सली गतिविधियों को संचालित करने वाले ताला दा उर्फ सहदेव राय की मौत के बाद सुधीर दा उर्फ सुलेमान सक्रिय था। दोनों गिरफ्तार इनामी नक्सलियों की वर्ष 2013 में दुमका जिले के काठीकुंड थाना क्षेत्र में एम्बुश लगाकर पाकुड़ के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक अमरजीत बलिहार और उनके सुरक्षा कर्मियों पर हमला कर हत्या करने सहित दो दर्जन से अधिक नक्सली वारदातों में संलिप्तता रही है।
पुलिस उप महानिरीक्षक ने बताया कि सुधीर उर्फ सुलेमान किस्कू के खिलाफ दुमका जिले के काठीकुंड, शिकारीपाड़ा, गोपीकांदर, रामगढ़, रानेश्वर और मसलिया थाने में नक्सली कांडों से संबंधित कुल 23 मामले और गिरिडीह के प्रशांत दा उर्फ छुटका मांझी के खिलाफ इस साल रानेश्वर थाना क्षेत्र के कठलिया गांव में सुरक्षा बलों पर हमला कर एसएसबी 35वीं बटालियन के नीरज छत्री की हत्या सहित विभिन्न थाना क्षेत्रों में चार मामले दर्ज हैं।
श्री मंडल ने बताया कि दोनों इनामी नक्सली कह निशानदेही पर जिला पुलिस, सीआरपीएफ और एसएसबी की संयुक्त टीम गठित कर सघन तालाशी अभियान चलाया गया। इस क्रम में सुरक्षा बलों ने दुमका जिले के शिकारीपाड़ा, काठीकुंड, मसलिया थाना क्षेत्र के पहाड़ और जंगली इलाकों में छुपाकर कर रखा गया हथियारों का जखीरा बरामद किया। बरामद हथियारों में पाकुड़ के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक अमरजीत बलिहार और सुरक्षा कर्मियों की हत्या के बाद लूटे गये हथियारों के साथ दो इंसास राइफल, दो एसएलआर राइफल, एक 303 राइफल, एक 315 राइफल, एक कोल्ड एआर 15 राइफल यूएसए मेड,एक मैगजीन इंसास, चार एसएलआर मैगजीन, एक 303 मैगजीन, 18 मैगजीन चार्जर, 50 राउंड इंसास गोली, 135 राउंड एसएलआर गोली, एक हजार डेटोनेटर और पांच नियोजेल शामिल हैं।
सं सूरज
वार्ता
image