Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:06 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश ने नववर्ष की बिहार डायरी एवं कैलेंडर का किया लोकार्पण

पटना 01 जनवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज नये वर्ष 2021 की बिहार डायरी और कैलेंडर का लोकार्पण किया।
श्री कुमार ने शुक्रवार को यहां मुख्य सचिवालय स्थित कार्यालय कक्ष में बिहार सरकार के सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित बिहार डायरी 2021 एवं कैलेण्डर 2021 का लोकार्पण कर राज्य की जनता को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि बिहार की ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विरासत काफी समृद्ध है। यह भूमि विभिन्न सभ्यताओं के पुष्पित एवं पल्लवित होने का साक्षी है। इससे लोगों को अवगत कराने के मकसद से इस वर्ष के कैलेंडर में बिहार के नव अन्वेषित पुरातात्विक स्थलों को दर्शाया गया है। कैलेंडर के प्रथम पृष्ठ पर बिहार के चार प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में से एक तेल्हाड़ा विश्वविद्यालय, नालंदा का भी उल्लेख किया गया है, जिसका कालखंड पहली से 12वीं सदी की है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कैलेंडर के अलग-अलग पृष्ठ पर छठी शताब्दी ईपू में निर्मित राजगीर का साइक्लोपियन वॉल, शेरशाह और राजा मानसिंह से जुड़ा रोहतासगढ़ (किला), 16वीं सदी में निर्मित रोहतास का शेरगढ़, मधुबनी का बलिराजगढ़, भारत में नदी घाटी से प्राप्त पहला नवपाषाण युगीन पुरास्थल चिरांद, सारण के विषय में जानकारी दी गयी है। इसके अलावा वैशाली में गंगा नदी के तट पर स्थित महत्वपूर्ण पुरास्थल चेचर, गंगा घाटी में पहाड़ी पर स्थित पहला उत्खनित बौद्ध बिहार ‘लखीसराय का लाल पहाड़ी’, गंगा और कर्मनाशा नदियों के संगम पर चौसा (बक्सर) में 12वीं एवं 13वीं सदी के पुरावशेषों को समेटे हुए ताम्रपाषाण युगीन पुरास्थल, वैशाली का विशालगढ़, भदरिया बांका एवं भागलपुर के गुवारीडीह में कोशी नदी के किनारे हाल ही में खोजा गया पुरास्थल का वर्णन किया गया है।
इस मौके पर मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क अनुपम कुमार, निदेशक सूचना एवं जन-सम्पर्क प्रदीप कुमार झा उपस्थित थे।
सूरज शिवा
वार्ता
image