Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:21 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गिरिडीह : कोरोना टीकाकरण को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी

गिरिडीह, 14 जनवरी (वार्ता) झारखंड के गिरिडीह जिले में कोविड-19 टीकाकरण को लेकर सभी आवश्यक तैयारियों को पूर्ण कर लिया गया है।
आधिकारिक सूत्रों गुरूवार को यहां बताया कि वैक्सीन के कुल 11,190 कोविड डोज को डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन स्टोर में सुरक्षित रखा गया है। वैक्सीन को 24 घंटे निगरानी में रखा गया है एवं कल इसे सुरक्षित सभी प्रखंडों में पहुंचाया जाएगा। प्रधानमंत्री के द्वारा 16 जनवरी को वैक्सीनेशन का लांच पूरे देश में किया जाएगा। साथ ही झारखंड राज्य में कुल 48 टीकाकरण स्थल पर इसकी शुरुआत की जाएगी। प्रत्येक जिला में दो सेशन साइट टीकाकरण स्थल वैक्सीन की शुरुआत की जाएगी।
सूत्रों ने बताया कि गिरिडीह जिले के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कल्याण डीह, पचंबा सहित एक अन्य टीकाकरण स्थल पर वैक्सीन की शुरुआत की जाएगी। प्रथम चरण में स्वास्थ्य सेवा से जुड़े हेल्थ वर्करों का टीकाकरण सबसे पहले होगा। इसमें स्टाफ नर्स, चिकित्सक, सफाई कर्मी, पैरामेडिकल स्टाफ, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एएनएम, सहिया, सेविका, सहायिका का टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। टीकाकरण कार्य में पूर्ण रूप से कोविड-19 मानकों यथा फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर तथा सामाजिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त टीकाकरण प्रक्रिया को सुदृढ़ एवं सुचारू रूप संचालन करने के लिए जिले भर के सभी स्वास्थ्य कर्मियों तथा टीकाकरण टीम को प्रशिक्षण दिया गया है ताकि सुनियोजित तरीके से टीकाकरण का कार्य सुनिश्चित किया जा सके। कोल्ड चेन पर पुख्ता इंतजाम किया गया है। साथ ही सामग्री कोषांग के द्वारा कोल्ड चेन सेंटर्स पर सभी जरूरत की सामग्रियां उपलब्ध करा दिया गया है।
सं.सतीश
वार्ता
image