Friday, Apr 19 2024 | Time 23:00 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


देश में स्मार्ट मैनेजमेंट की आवश्यकता, जीवन में अनुशासन जरूरी : हेमंत

रांची, 16 जनवरी (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को कहा कि वर्तमान समय में देश को स्मार्ट मैनेजमेंट की आवश्यकता है।
श्री सोरेन यहां जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल सर्विस (एक्सआईएसएस), रांची के 59वां दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि स्मार्ट मैनेजमेंट सिस्टम तैयार करने में संस्थान से मैनेजमेंट की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी अहम भूमिका निभाएंगे।
मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों से अपील किया कि आप चाहे जितनी भी ऊंचाइयों को छूएं लेकिन अनुशासन कभी न भूलें। जीवन में अनुशासन हमेशा जरूरी है। उन्होंने एक्सआईएसएस की समृद्ध विरासत की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि संस्थान विद्यार्थियों को अपने पैरों में खड़ा होना सिखाता है। यह संस्थान बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देकर होनहार बनाता है। यह संस्थान सिर्फ उन्हें ही नहीं खड़ा होना सिखाता जिनके पैर हैं बल्कि उन्हें भी खड़ा करता है जिनके पास पैर नही हैं।
श्री सोरेन ने कहा कि जो भी विद्यार्थी इस संस्थान से शिक्षा ग्रहण किए हैं वे इस राज्य के विषय में बहुत कुछ अवश्य जाना होगा तथा वर्तमान परिस्थितियों के संबंध में भी जानकारी मिली होगी। उन्होंने मैनेजमेंट की डिग्री पाने वाले विद्यार्थियों से कहा कि आप सभी लोग मैनेजमेंट की शिक्षा लेकर अपने नए जीवन में प्रवेश कर रहे हैं। आप की आवश्यकता देश और विदेशों के विभिन्न संस्थानों को है। अपने नए सफर में कुछ यादों, बातों, ज्ञान और आशीर्वाद को गांठ बांध कर चलें।
विनय सतीश
जारी वार्ता
image