Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:48 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश ने बिहार मूल के लोगों से की उद्याेग लगाने की अपील, हरसंभव मदद का दिया भरोसा

पटना 16 जनवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अमेरिका में रह रहे बिहार मूल के लोगों से राज्य में उद्योग लगाने की अपील करते हुए कहा कि इसके लिए उनकी सरकार हरसंभव मदद करेगी।
श्री कुमार ने शनिवार को बिहार-झारखंड एसोसिएशन ऑफ नाॅर्थ अमेरिका, काउंसुलेट जनरल ऑफ इंडिया, न्यूयाॅर्क एवं बिहार फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में बिहार के अतीत, वर्तमान एवं भविष्य की संभावनाओं पर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अमेरिका में रह रहे बिहार मूल के लोगों से चर्चा के दौरान बिहार में उद्योग लगाने की अपील करते हुए कहा कि राज्य में उद्योग की कमी है और वह चाहते हैं कि आपके समुदाय से इस संबंध में मदद मिले। उन्होंने उद्योग लगाने वालों को हरसंभव मदद देने का भरोसा दिलाया और कहा, “यदि आप उद्योग लगायेंगे तो सरकार आपको जमीन उपलब्ध कराने के साथ ही हर तरह की सुविधा देंगी। हम सब एक परिवार के सदस्य हैं। आपकी किसी भी समस्या का समाधान करेंगे। आपके सुझावों पर हम अमल करेंगे।”
मुख्यमंत्री ने बिहार मूल के लोगों से कहा कि अगली बैठक में उनको बिहार से संबंधित एक प्रस्तुतीकरण दिखाया जायेगा। उनसे सुझाव लेकर आगे काम किया जायेगा। वे पूरे इलाके का अध्ययन कर उन्हें बताएं कि क्या करना चाहिये। उन्हें पूरा भरोसा है कि यदि बिहार मूल के लोग दिलचस्पी लें तो बिहार बहुत आगे जायेगा। उन्होंने कहा कि बिहार को पुनः नई ऊंचाइयों तक ले जाना है, इसमें आप सबका सहयोग बहुत जरूरी होगा।
श्री कुमार ने कहा कि बिहार में उनकी सरकार के पिछले 15 वर्षों के कार्यकाल में हर क्षेत्र में विकास के काम किये गये हैं। किसी भी काम में पीछे नहीं हैं। प्रदेश का लगातार विकास हो रहा है। राज्य के सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि हुयी है और प्रदेश की प्रति व्यक्ति आमदनी भी बढ़ी है। गांवों को सड़काें से जोड़ दिया गया है। टोलों को भी पक्की सड़कों से जोड़ा जा रहा है। राजधानी के किसी सुदूर इलाके से पटना पहुंचने के छह घंटे के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया गया है। अब इस लक्ष्य को पांच घंटे का किया गया है। इसके लिये बड़े पैमाने पर सड़कों एवं पुल-पुलियों का निर्माण कराया जा रहा है।
सूरज शिवा
जारी (वार्ता)
image