Friday, Mar 29 2024 | Time 16:26 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


भाजपा को रोकने के लिए विपक्ष को साझा रणनीति की जरूरत : हेमंत

दुमका 02 फरवरी (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की ओर से प्रत्याशी उतारे जाने से नाराज तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बयान पर कहा कि लोकतंत्र में सभी दलों को चुनाव लड़ने का अधिकार है लेकिन भाजपा को रोकने के लिए विपक्ष को साझा रणनीति बनाने की भी जरूरत है।
श्री सोरेन ने मंगलवार को यहां खिजुरिया स्थित आवास में संवाददाताओं से बातचीत में तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी की नाराज़गी पर पहली बार प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि टीएमसी पूर्व में कई चुनावों में झारखंड की कई सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारती रही है। टीएमसी कई सीटों पर झामुमो के खिलाफ भी चुनाव लड़ चुकी है जिस पर उनकी पार्टी ने कभी भी सवाल नहीं खड़े किये। उन्होंने कहा कि भाजपा पश्चिम बंगाल में अपने षड्यंत्र के तहत जिस तरीके से राजनीतिक बिसात बिछा रही है हम सभी को मिलकर उसे रोकना के लिए रणनीति बनाकर कार्य करना होगा।
मुख्यमंत्री ने सुश्री बनर्जी और झामुमो के बीच तल्खी का फायदा भाजपा को मिलेगा के सवाल पर कहा, “हमें यह सब पता है और हम अपनी रणनीति बनाना जानते हैं क्योंकि राजनीति में अंतिम समय में चालें चली जाती हैं इसलिए हम लोग एक-एक राजनीतिक घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं। पश्चिम बंगाल में हमारी पार्टी ने आंतरिक सर्वे में 60 से 65 सीटों में चिन्हित किया है। हमने इसी आधार पर चिन्हित कई सीटों पार्टी प्रत्याशी उतारने को लेकर तैयारियां की है।”
श्री सोरेन ने कहा कि इसके तहत झामुमो ने पश्चिम बंगाल में चुनावी सभाएं भी कर चुका है। उन्होंने इशारो-इशारो में कहा कि झामुमो को पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के ऑफर का इंतजार रहेगा। झामुमो वहां पर तृणमूल कांग्रेस के साथ गठबंधन के तहत चुनाव लड़ना चाहती है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इसका खुलासा आने वाले समय में किया जायेगा।
गौरतलब है कि झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन हाल में पश्चिम बंगाल में आयोजित चुनावी सभा के दौरान चुनाव में पार्टी के प्रत्याशी उतारने का एलान किया था । इस पर पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कड़ी आपत्ति जताई थी।
सं सूरज
वार्ता
image