Tuesday, Apr 23 2024 | Time 11:51 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मंत्रिमंडल विस्तार के बाद पहली बैठक में नगर निकाय कर्मियों की सेवा शर्तों में बदलाव को मिली मंजूरी

पटना 09 फरवरी(वार्ता) बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार के तुरंत बाद आज हुई पहली बैठक में नगर निकाय कर्मियों की सेवा शर्तों में बदलाव और होमगार्ड के आश्रितों को नौकरी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।
सत्रह नए मंत्रियों के शपथ लेने और विभाग के बंटवार के तुरंत बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की हुए पहली बैठक में अन्य सरकारी कर्मियों की तरह ड्यूटी के दौरान मृत या फिर स्थाई अपंगता की स्थिति में होमगार्ड जवानों के आश्रितों को भी नौकरी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई । बिहार नगर पालिका सेवा संवर्ग नियमावली - 2021 को स्वीकृति दी है। नई नियमावली के लागू होने के बाद नगर निकाय कर्मियों की सेवा शर्तों में बदलाव होगा । इसके साथ ही मंत्रिमंडल ने बिहार प्रोबेशन सेवा के कर्मियों को वेतन का लाभ देने के लिए 2014 में बनी नियमावली के स्थान पर बिहार प्रोबेशन सेवा नियमावली 2021 के गठन के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी।
मंत्रिमंडल ने बोधगया अंचल के बोधगया एवं मस्तपुर में स्थित 30 एकड़ जमीन को बिहार खास महल नीति 2011 के तहत ग्लोबल लर्निंग सेंटर नालंदा इंस्टीट्यूट ऑफ दलाई लामा की स्थापना के लिए द दलाई लामा ट्रस्ट को 99 वर्ष की लीज पर देने के लिए देय निबंधन और मुद्रांक शुल्क विमुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी । मंत्रिमंडल ने इसके साथ ही बोधगया में तीन सितारा होटल खोलने का प्रस्ताव भी मंजूर दी गई। गया-डोभी रोड पर खुलने वाले इस होटल का प्रस्ताव मेसर्स बोधि होटल्स एंड रिसॉर्ट्स प्रा.लि. की ओर से दिया गया था। होटल की स्थापना पर 30.5 करोड़ रुपये की लागत आएगी। मंत्रिमंडल ने इस पूंजी निवेश एवं वित्तीय प्रोत्साहन क्लीयरेंस को स्वीकृति दे दी है।
बैठक में कला संस्कृति एवं युवा विभाग क्षेत्रीय लिपिकीय संवर्ग भर्ती एवं सेवा शर्त नियमावली 2021 को भी स्वीकृति दी गई ।
शिवा
वार्ता
image