Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:18 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


चतरा : तीन दिवसीय राजकीय इटखोरी महोत्सव शुरू, कृषि मंत्री ने किया उद्घाटन

चतरा, 19 फरवरी (वार्ता) झारखंड में चतरा जिले के इटखोरी स्थित प्रसिद्ध ऐतिहासिक मां भद्रकाली परिसर में तीन दिवसीय राजकीय इटखोरी महोत्सव का विधिवत उद्घाटन शुक्रवार को राज्य के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने दीप प्रज्वलित कर किया।
इस मौके पर श्रम नियोजन प्रशिक्षण एवं कौशल विकास मंत्री सत्यानंद भोक्ता, सांसद सुनील कुमार सिंह व सिमरिया विधायक किसुन दास समेत जिले के प्रशासनिक पदाधिकारी तथा बड़ी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम के पूर्व कृषि मंत्री समेत अन्य अतिथियों का स्थानीय कलाकारों द्वारा पारम्परिक नृत्य एवं ढोल नगाड़ों से स्वागत किया गया। वहीं, दूसरी ओर मंत्री एवं अतिथियों ने मां भद्रकाली परिसर का भ्रमण कर माता की पूजा अर्चना कर राज्य की खुशहाली के लिए माता से मनोकामना की।
गौरतलब है कि झारखंड सरकार द्वारा वर्ष 2015 में इटखोरी महोत्सव को राजकीय दर्जा देने की घोषणा की गई थी। हालांकि, कोविड 19 के गाईडलाइन के मद्देनजर इस बार महोत्सव का आयोजन सांकेतिक रूप से करते हुए इसके अनुपालन का भी कार्यक्रम में पूरा ध्यान रखा गया था।
इस मौके पर कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने समारोह में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा निर्गत संदेश पत्र को पढ़कर सुनाया जिसमें मुख्यमंत्री ने इटखोरी वासियों को राजकीय इटखोरी महोत्सव की शुभकामनाएं देते हुए इस धार्मिक स्थली के विकास के लिए सरकार को पूरी तरह कृत संकल्प बताया। वहीं, मंत्री ने मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि तीन धर्मों की इस संगम स्थली के वासियों की श्रद्धा व आस्था की भावना को देखते हुए अब कोई भी बाधाएं इस स्थली के सुनहरे भविष्य को आगे बढ़ने से रोक नही सकती। उन्होंने कहा कि इस पावन स्थली के विकास के लिए झारखंड सरकार भी पूरी तरह से सतत प्रत्यनशील है और देश ही नहीं पूरी दुनिया के मानचित्र पर इटखोरी अपना नाम दर्ज कर परचम लहराएगा।
सं.सतीश
वार्ता
image