Friday, Mar 29 2024 | Time 16:43 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पेट्रोलियम पदार्थों पर से उत्पाद कर हटाया जाए : सरयू राय

रांची, 20 फरवरी (वार्ता) झारखंड के पूर्व मंत्री और निर्दलीय विधायक सरयू राय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पेट्रोलियम पदार्थों पर से उत्पाद कर हटाये जाने का अनुरोध करते हुए कहा कि पेट्रोल, डीज़ल, रसोई गैस की क़ीमतों में तेज़ी से हो रही वृद्धि चिंता का विषय है।
श्री राय ने शनिवार को यहां कहा कि पेट्रोल, डीज़ल, रसोई गैस की क़ीमतों में तेज़ी से हो रही वृद्धि से समाज के हर तबके पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। यह सामान्य जन के बीच भारी आक्रोश का कारण बन रहा है। यह आक्रोश कभी भी विस्फोटक रूप धारण कर सकता है।
विधायक ने कहा कि लोगों के बीच यह धारणा घर कर गई है और इसमें सच्चाई भी है कि आयातित पेट्रोलियम क्रूड सस्ती दर में आता है लेकिन केन्द्र सरकार इसपर भारी उत्पाद कर लगा दे रही है और राज्य सरकार इसपर वैट लगा दे रही है जिसके कारण देश के अलग अलग इलाक़ों में पेट्रोल एवं डीज़ल की कीमत प्रति लीटर 90 से 100 रुपये पार कर गई है।
श्री राय ने बताया कि पेट्रोलियम पदार्थो की दरों में वृद्धि बर्दाश्त के बाहर होती जा रही है। केन्द्र सरकार को चाहिये कि इनकी एक अधिकतम दर तय कर दे और लोगों को आश्वस्त कर दे कि पेट्रोल, डीज़ल, रसोई गैस की कीमत इस अधिकतम दर से उपर नहीं जायेगी। इन पदार्थों की कीमत स्थिर होनी चाहिये।
विनय सतीश
वार्ता
image