Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:05 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड कृषि ऋण माफी योजना को लेकर प्रखंड स्तरीय कार्यशाला

रांची, 20 फरवरी (वार्ता) झारखंड कृषि ऋण माफी योजना को लेकर शनिवार को प्रखंड स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।
रांची के उपायुक्त छवि रंजन के निर्देशानुसार जिले के विभिन्न प्रखंडों में प्रखंडस्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन और शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति को लेकर जानकारी दी गई।
प्रखण्ड मुख्यालय नगड़ी के सभागार में झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन को लेकर आयोजित प्रखण्ड स्तरीय कार्यशाला में सभी बैंक शाखा प्रबंधक नगड़ी, प्रखण्ड तकनीकी, जनसेवक, प्रज्ञा केंद्र संचालक एवं कृषक मित्र शामिल हुए। बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रखण्ड विकास पदाधिकारी (नगड़ी) अशोक कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा निर्देशित झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन एवं शत प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सबको मिल कर कार्य करना है।
जिले के ओरमांझी, चान्हो, अनगड़ा, नामकुम, बुढ़मू, इटकी, लापुंग एवं जिला के अन्य प्रखंडों में भी झारखंड कृषि ऋण माफी योजना को लेकर प्रखंड स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।
झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के अंतर्गत सभी रैयत और गैर रैयत के 50 हजार रुपये तक के कृषि ऋण माफ होंगे, चाहे वह किसी भी बैंक से लिया गया हो। 31 मार्च 2020 तक ऋण लेनेवाले किसान ही इसके दायरे में आएंगे। एक परिवार से एक ही व्यक्ति को इसका लाभ मिल सकता है। इसके एवज में आवेदन देनेवाले किसानों से एक रुपये सेवा शुल्क के तौर पर लिया जाएगा। रुपये सीधे बैंक खाते में जाएगा। योजना का लाभ के लिए राशन कार्ड भी अनिवार्य होगा।
सतीश
वार्ता
image