Friday, Apr 19 2024 | Time 13:29 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड सरकार फाइलेरिया उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध : बन्ना गुप्ता

रांची, 21 फरवरी (वार्ता) झारखंड के स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण मंत्री बन्ना गुप्ता ने रविवार को कहा कि प्रदेश की हेमंत सोरेन सरकार राज्य में फाइलेरिया उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध है।
श्री गुप्ता ने आज यहां स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा साहिबगंज, बोकारो, धनबाद और रामगढ़ में मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) कार्यक्रम का वर्चुअल शुभारम्भ करते हुए कहा कि साहिबगंज, बोकारो, धनबाद और रामगढ़ में 22 से 27 फरवरी तक मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम में लोगों को फाइलेरिया रोधी दवाएं प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा मुफ्त में खिलाई जाएगी।
मंत्री ने लोगों से फाइलेरिया रोधी दवाएं, प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मियों के सामने ही सेवन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम की सफलता लोगों के बीच विश्वसनीयता एवं कार्य करने की पद्धति पर आधारित है। रोग को भगाना है, रोगी को बचाना है तथा स्वस्थ एवं समृद्ध झारखण्ड की परिकल्पना को साकार करना है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में दो वर्ष से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिला और अति गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को छोड़ कर सभी लोगों को उम्र के अनुसार, फाइलेरिया रोधी दवाओं की खुराक प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों द्वार खिलाई जाएगी।
विनय सतीश
वार्ता
image