Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:23 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दुमका: मयूराक्षी सिल्क के माध्यम से महिलाएं हो रही हैं सशक्त

दुमका, 24 फरवरी (वार्ता) झारखंड की उप राजधानी दुमका में तैयार मयूराक्षी सिल्क पूरे देश में अपनी अलग पहचान बनाने के साथ ही यहां की महिलाओं को आर्थिक रूप सुदृढ़ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।
उपायुक्त राजेश्वरी बी ने बुधवार को झारक्राफ्ट द्वारा आयोजित दो दिवसीय विपणन कार्यशाला के समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि झारक्राफ्ट ने जिस प्रकार से देश में अपनी एक अलग पहचान बनाई है, इसी तरह दुमका के मयूराक्षी सिल्क ने भी बहुत ही कम समय में एक अलग ब्रांड वैल्यू बनायी है। उन्होंने कहा कि मयूराक्षी सिल्क से बड़ी संख्या में यहां की महिलाएं जुड़ी हैं, जो महिला सशक्तिकरण का एक बेहतर उदाहरण है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और जिला प्रशासन महिलाओं को हुनरमंद बनाकर रोजगार भी मुहैया करा रही है।
सुश्री राजेश्वरी ने कहा कि मयूराक्षी सिल्क की मार्केटिंग एक बड़ी चुनौती है। जिला प्रशासन तकनीकी रूप से मयूराक्षी सिल्क को समृद्ध बनाने के लिए प्रयासरत है। इस सिल्क के सभी उत्पाद उच्च कोटि के हैं। इस कारण इसकी मांग लगातार बढ़ रही है। अलग-अलग जगहों से लगातार आपूर्ति के लिए मांग किए जा रहे हैं। इससे जुड़ी महिलाओं को कुछ दिन पूर्व ही डोकरा आर्ट के लिए भी प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार, जिला प्रशासन एवं विभाग मिलकर महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ उनके आय में वृद्धि लाने के मद्देनजर कार्य कर रही हैं।
सं.सतीश
वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image