Friday, Mar 29 2024 | Time 06:24 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार के हर जिले में इथेनॉल आधारित उद्योग के लिए मिशन मोड पर हो रहा है काम - शाहनवाज

पटना 01 मार्च (वार्ता) बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने आज कहा कि राज्य के हर जिले में इथेनॉल आधारित उद्योग स्थापित किया जाएगा और इसके लिए सरकार मिशन मोड पर काम कर रही है ।
श्री हुसैन ने विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विजय कुमार खेमका के तारांकित प्रश्न के उत्तर में कहा कि केंद्र सरकार ने इथेनॉल उत्पादन की मंजूरी दी है जिसका बहुत बड़ा लाभ बिहार को मिलेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार ने प्रदेश में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 2006 में ही गन्ने से इथेनॉल बनाने का प्रस्ताव केंद्र कि तत्कालीन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के पास भेजा गया था लेकिन तब की सरकार ने इस प्रस्ताव को अस्वीकृत कर दिया था । उन्होंने कहा कि अब केंद्र सरकार ने इथेनॉल उत्पादन की इजाजत दे दी है तो न सिर्फ बंद चीनी उद्योग फिर से शुरू होंगे बल्कि राज्य इथेनॉल का हब भी बनेगा ।
उद्योग मंत्री ने कहा कि राज्य में करीब ढाई हजार एकड़ जमीन बंद चीनी मिलों की है, इसमें से करीब 50 रिपीट 50 एकड़ में इथेनॉल की इकाई स्थापित करने की इजाजत दी जाएगी । उन्होंने कहा कि इथेनॉल सिर्फ गन्ना से ही नहीं बल्कि मक्का और चावल से भी बन सकता है। इसे देखते हुए राज्य के हर जिले में इथेनॉल आधारित उद्योग स्थापित करने की योजना है । इसके लिए सरकार मिशन मोड पर काम कर रही है ।
शिवा
वार्ता
image