Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:30 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड सरकार का बजट नितांत निराशावादी : रघुवर दास

रांची, 03 मार्च (वार्ता) झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने कहा कि वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने जो बजट आज राज्य विधानसभा में पेश किया है वह नितांत निराशावादी है।
श्री दास ने बुधवार को यहां कहा कि यह बजट एक बादल के पहाड़ की तरह है, जो जितना दिखाई देता है उससे अधिक दिखाई नहीं देता है। संक्षेप में यदि कहें तो यह बजट जनता की आंखों में धूल झोंकने की एक चातुर्य पूर्ण कार्रवाई है। चतुराई के लिए वित्त मंत्री बधाई के पात्र हैं लेकिन लोगों की आंखों में धूल झोंकने का प्रयत्न सफल नहीं होगा। यह बजट विकास को गति नहीं देगा, बल्कि विकास को अवरुद्ध करेगा। चालू वर्ष में जो अनुभव हुआ है उससे एक बार फिर इस बात की पुष्टि होती है कि प्रगति की रफ्तार केवल वित्त व्यवस्था कर देने से ही कायम नहीं रह सकती। इसके लिए ठीक समय पर योजनाओं का रूपांकन और चुनाव करना तथा तेजी के साथ उसका कार्यान्वयन करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।
भाजपा नेता ने कहा कि पिछले साल के बजट में विकास योजनाओं के लिए जो प्रावधान रखें उसमें क्या व्यय किया। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार बजट पेश करने के साथ पिछले बजट में की गई घोषणाओं की एक्शन टेकेन रिपोर्ट भी पेश करती थी। लेकिन इस सरकार ने ऐसा कुछ भी पेश नहीं किया है। क्योंकि इनके पास एक साल के कार्य में बताने को कुछ नहीं है। कमी साधनों की नहीं है, लेकिन यह सरकार रुपए खर्च नहीं कर सकी। यह बजट विकास को न गति देगा, न ही इससे बचत के लिए प्रोत्साहन मिलेगा और ना पूंजी लगाने के लिए कोई आगे आएगा।
विनय सतीश
वार्ता
image