Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:58 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दुमका : पेयजल की समस्या से निपटने के लिए प्रशासन ने शुरू की तैयारी

दुमका, 03 मार्च (वार्ता) झारखंड के दुमका जिला प्रशासन ने गर्मी के दस्तक देने के साथ पेयजल की समस्या से निपटने की दिशा में पहल शुरू कर दी है।
उपायुक्त राजेश्वरी बी अध्यक्षता में आयोजित जल जीवन मिशन कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में हम सभी को जल संचयन की ओर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि वर्षा का एक-एक बूंद को बचाएं एवं शत प्रतिशत जल का संचय करें। गर्मी के मौसम में जिले में पानी की कमी देखने को मिलती है। समूचे जिले में बहुत कम ऐसे प्रखंड हैं जहां पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध है। ऐसे में इस योजना के माध्यम से सभी वंचित क्षेत्रों में नल से जल उपलब्ध कराना जिला प्रशासन की प्राथमिकता होंगी।
सुश्री राजेश्वरी ने जल सहिया एव पंचायत प्रतिनिधियों, जन प्रतिनिधियों को जल जीवन मिशन के तहत हो रहे कार्य में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने की अपील की जिससे निर्धारित लक्ष्य को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन को सफल बनाने के लिए अभियान के प्रति समुदाय को जागरुक करना और संबंधित विभागों व अधिकारियों के बीच आपस में तालमेल अति आवश्यक है। योजना के संचालन और रख-रखाव के प्रति जवाबदेही सुनिश्चित कराना समुदाय की जिम्मेदारी होगी। जल संरक्षण के प्रति सजग होना एवं जल स्त्रोतों के आसपास की सफाई रखना पंचायत के समुदाय को सुनिश्चित करना होगा।
सं.सतीश
वार्ता
image