Wednesday, Apr 24 2024 | Time 12:00 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


आपातकाल के नाम पर छीन लिए गए थे लोगों के मौलिक अधिकार : नीतीश

पटना 03 मार्च (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के आपातकाल को गलत बताए जाने के बयान पर आज कहा कि उस दौरान देश के लोगों के मौलिक अधिकार छीन लिए गए थे और यह पहले से ही सबको मालूम है कि देश में आपातकाल लगाना गलत था।
श्री कुमार ने बुधवार को यहां विधानमंडल परिसर में पत्रकारों से बातचीत श्री गांधी के आपातकाल पर दिये गये बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा, "यह पहले से ही सबको मालूम है कि देश में आपातकाल लगाना गलत था। आपातकाल के शिकार हम सब लोग हुए थे। हमलोग उस समय युवा अवस्था में थे। उस समय लोकनायक जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व में पूरे देश में आंदोलन चला था। इमरजेंसी के दौरान बड़ी संख्या में लोगों की गिरफ्तारी हुयी थी। इस दौरान इमरजेंसी के नाम पर लोगों के मौलिक अधिकारों को छीन लिया गया था।"
मुख्यमंत्री ने कहा कि आपातकाल के बाद हुए चुनाव में देश की जनता ने कांग्रेस को पराजित कर अपना संदेश दे दिया था कि देश कांग्रेस के विरोध में है। लोकनायक जयप्रकाश नारायण के विचारों से प्रभावित होकर देश की सभी विपक्षी पार्टियों ने एक साथ आकर जनता पार्टी का गठन किया था। इसके बाद केंद्र में जनता पार्टी की सरकार बनी थी। उन्होंने कहा कि श्री गांधी ने जो कुछ भी कहा है, यह उनका निजी विचार है।
सूरज शिवा
जारी (वार्ता)
image