Friday, Mar 29 2024 | Time 13:20 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार के गौरवशाली इतिहास को अक्षुण्ण रखना है : नीतीश

पटना 25 मार्च (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहाड़ों को हर हाल में सुरक्षित रखने का निर्देश देते हुए आज कहा कि बिहार के गौरवशाली इतिहास को अक्षुण्ण बनाये रखना है।
श्री कुमार ने गुरुवार को यहां एक, अणे मार्ग स्थित संकल्प में खान एवं भूतत्व विभाग की बैठक में कहा कि बिहार में पहाड़ों की संख्या कम हैं। वर्ष 2007 से पहाड़ों की खुदाई को नियंत्रित करने के लिये कई कदम उठाये गये हैं। यहां के पहाड़ दो करोड़ से 10 करोड़ वर्ष पुराने हैं। यह कई ऐतिहासिक विरासत को समेटे हुए है। बिहार के ऐतिहासिक धरोहर को संरक्षित करना होगा, इसके संरक्षण से राज्य में टूरिज्म को और बढ़ावा मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राजगीर, गया, सासाराम जैसे इलाकों के कई पहाड़ों की अपनी ऐतिहासिक महत्ता है। पंच पर्वत के बीच राजगीर बसा हुआ था, जो मगध की राजधानी थी, बाद में पाटलिपुत्र मगध की राजधानी बनी। उन्होंने कहा कि बिहार का गौरवशाली इतिहास है जिसे अक्षुण्ण रखना है। पहाड़ों को हर हाल में सुरक्षित रखा जाय, इसका खनन सीमित रखा जाय। पर्यावरण को ध्यान में रखकर ही सारे कार्य किये जायें।
बैठक में उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी, खान एवं भूतत्व मंत्री जनक राम, जल संसाधन मंत्री संजय झा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, प्रधान सचिव, वित्त एस. सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह, खान एवं भूतत्व विभाग की प्रधान सचिव हरजोत कौर, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार सहित अन्य वरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।
सूरज
वार्ता
image