Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:16 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गौरवशाली अतीत की नींव पर आत्मनिर्भर बिहार बनाने का संकल्प होगा पूरा : तारकिशोर

कटिहार 30 मार्च (वार्ता) बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने आज कहा कि सरकार गौरवशाली अतीत की नींव पर आत्मनिर्भर बिहार बनाने के संकल्प को पूरा करने की दिशा में तत्परता के साथ काम कर रही है।
श्री प्रसाद ने यहां डंडखोरा प्रखंड में आयोजित अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आत्मनिर्भर बिहार बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए सरकार ने बजट में प्रावधान सुनिश्चित किए हैं। कोविड-19 वैश्विक महामारी के बावजूद बजट के आकार को बढ़ाकर रखा गया है। युवाओं के लिए 20 लाख से अधिक रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से योजनाओं पर काम चल रहा है। उद्यमिता और कौशल विकास के लिए अलग से विभाग का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि उद्यमिता के विकास के लिए 10 लाख रुपये की व्यवस्था की गई है, जिसमें पांच लाख रुपये अनुदान स्वरूप एवं पांच लाख रुपये ऋण के रूप में मुहैया कराए जा रहे हैं। महिला उद्यमियों के लिए पांच लाख रुपये अनुदान के साथ पांच लाख रुपये ब्याजमुक्त ऋण की व्यवस्था की गई है।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए सभी लोगों को नि:शुल्क टीकाकरण की व्यवस्था सरकार कर रही है एवं चरणबद्ध तरीके से इसकी शुरुआत भी की गई है। उन्होंने कहा कि पंचायती राज व्यवस्था में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण तथा नौकरियों में 35 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है, जिससे राज्य बेटियां एवं महिलाएं शासन, प्रशासन एवं पंचायती राज संस्थानों में सफलतापूर्वक अपनी भूमिका निभा रही हैं, यह गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि इंटर पास करने वाली महिलाओं के लिए 25 हजार रुपये एवं स्नातक पास करने वाली महिलाओं के लिए 50 हजार रुपये अनुदान स्वरूप प्रोत्साहन राशि देने की सरकार ने व्यवस्था सुनिश्चित की है।
सूरज
जारी (वार्ता)
image