Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:33 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दरभंगा में कोरोना वैक्सीन की कमी से वैक्सीनेशन का काम ठप

दरभंगा, 08 अप्रैल (वार्ता) कोरोना के दूसरी लहर के खिलाफ जारी जंग के बीच बिहार के दरभंगा जिले में वैक्सीन नहीं रहने के कारण वैक्सीनेशन का कार्य ठप हो गया है।
दरभंगा शहर में दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल, शहरी स्वास्थ्य केंद्र एवं सदर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अलावे घनश्यामपुर, बहादुरपुर, बेनीपुर, हायाघाट, सिंहवाड़ा, जाले, बिरौल, गौडाबौराम समेत जिले के अधिकांश प्रखंडों में भी वैक्सीन नहीं रहने के कारण वैक्सीनेशन का कार्य ठप पड़ा हुआ है। इन जगहों पर अपरिहार्य कारणों से वैक्सीनेशन का कार्य बंद होने की नोटिस लगाकर सूचना दी गई है।
जिलाधिकारी त्यागराजन एस एम ने यहां बताया कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को देखते हुए जिला प्रशासन पूरी तरह सचेत है। जिले में प्रतिदिन करीब 11 हजार लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है और अब तक 1,19,118 लोगों का टीकाकरण किया गया है। उन्होंने जिले में वैक्सीन की कमी को स्वीकार करते हुए कहा कि राज्य सरकार को इस संबंध में अवगत करा दिया गया है। आज ही वैक्सीन की कमी हुई है। 24 से 48 घंटे के अंदर वैक्सीन की व्यवस्था हो जाएगी उसके बाद पुनः वैक्सीनेशन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
श्री त्यागराजन ने बताया कि वैसे राज्य जहां कोरोना के संक्रमण का पुनः तेजी से फैलाव हो रहा है, वहां से आने वाले यात्रियों पर नजर रखी जा रही है। बिहार सरकार के निर्देश के आलोक में महाराष्ट्र से आने वाले सभी यात्रियों का एंटीजन टेस्ट कराया जा रहा है। दरभंगा हवाई अड्डे पर भी जांच की जा रही है। दरभंगा रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार से महाराष्ट्र से आने वाले सभी यात्रियों का कोविड-19 का एंटीजन टेस्ट कराया जाएगा।
इस बीच कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन करने के लिए लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से जिले के सभी 18 प्रखंडों में कोरोना जागरूकता रथ निकाला गया। जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर समाहरणालय परिसर से जागरूकता रथों को रवाना किया।
इस मौके पर जिलाधिकारी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना के संक्रमण के फैलाव एवं बचाव के लिए मास्क का प्रयोग करना, सामाजिक दूरी का अनुपालन कराना एवं बार-बार अपने हाथ को धोना अनिवार्य है। 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को प्रोत्साहित कर टीकाकरण कराने के लिये व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। आशा, जीविका दीदी, आंगनवाड़ी सेविका/सहायिका, जन वितरण प्रणाली बिक्रेता के साथ-साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जा रहा है।
वहीं, सिविल सर्जन संजीव कुमार सिन्हा बताते हैं कि वैक्सीन आने में कम से कम दो से तीन दिन का वक्त लगेगा। वैक्सीन आने के बाद ही वैक्सीनेशन का कार्य फिर से शुरू हो जाएगा।
सं. सतीश
वार्ता
image