Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:11 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में कोरोना संक्रमितों को नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, पीएमसीएच-एनएमसीएच में संयंत्र शुरू

पटना 16 अप्रैल (वार्ता) देश में कोरोना की दूसरी लहर से उत्पन्न चुनौतियों के बीच बिहार में संक्रमितों के पर्याप्त इलाज और ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए तत्परता दिखाते हुए सरकार ने आज स्पष्ट किया कि भागलपुर चिकित्सा महाविद्यालय के साथ ही अन्य चिकित्सा महाविद्यालयों को कोविड डेडिकेटेड अस्पताल में तब्दील करने का निर्णय लिया गया तथा पटना के पीएमसीएच और एनएमसीएच में ऑक्सीजन निर्माण संयंत्र शुरू कर दिए गए हैं।
स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने राज्य में कोरोना की अद्यतन स्थिति की जानकारी साझा करने के लिए शुक्रवार को वीडियो कॉनफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में संक्रमितों की पर्याप्त देखभाल और इलाज सुनिश्चित करने के लिए भागलपुर के जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (जेएलएनएमसीएच) के अलावा राज्य के अन्य चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल को भी कोविड डेडिकेटेड अस्पताल में तब्दील करने का निर्णय लिया गया है।
श्री अमृत ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमितों को ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं मिल पाने की सूचना को सरकार ने गंभीरता से लिया और राजधानी पटना के पटना चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (पीएमसीएच) एवं नालंदा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में ऑक्सीजन निर्माण संयंत्र शुरू किया गया है। प्रत्येक संयंत्र की ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता 250 लीटर प्रति मिनट है। इनके अलावा राज्य के अन्य सात चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में भी शीघ्र ही ऑक्सीजन निर्माण संयंत्र शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन आपूर्ति के संबंध में सरकार प्रयास कर रही है कि अगले एक से दो दिन में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में हो।
सूरज शिवा
जारी (वार्ता)
image