Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:41 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


लापरवाह अधिकारियों पर नीतीश सख्त, कार्रवाई का निर्देश

पटना 02 अगस्त (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में भूमि विवाद और अधिकारियों की लापरवाही के लगातार सामने आ रहे मामलों पर कड़ा रुख इख्तियार करते हुए आज ऐसे पदाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
जनता दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के दौरान मुजफ्फरपुर से आये एक व्यक्ति ने मुख्यमंत्री श्री कुमार से शिकायत करते हुए कहा, “डीसीएलआर कार्यालय और निबंधन विभाग में बिना पैसा लिए किसी का काम नहीं होता है। जब हमने कहा कि हम जा रहे हैं मुख्यमंत्री से शिकायत करने तो वहां के अधिकारियों और कर्मियों ने कहा कि मुख्यमंत्री के यहां जाओ या प्रधानमंत्री के यहां चले जाओ, कुछ नहीं होने वाला।” इस पर मुख्यमंत्री ने नाराजगी जाहिर करते हुये राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव को कार्रवाई के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री ने संज्ञान लेते हुए मुख्य सचिव को कहा कि देखिए यह क्या हो रहा है। भूमि विवाद और अधिकारियों की लापरवाही के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। अधिकांश मामले स्थानीय थाना और अंचल के हैं। जनता दरबार में यह बात सामने आई कि लोक शिकायत में पारित आदेश का अनुपालन नहीं किया जा रहा है। इस बात की जानकारी मिल रही है कि अंचल अधिकारी एवं अन्य अधिकारी आदेश का पालन नहीं कर रहे हैं।
श्री कुमार ने कहा कि भूदान की जमीन को लेकर वर्ष 2018 में ही पूर्व मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया था लेकिन आज तक उसकी रिपोर्ट नहीं आई। कमेटी ने अब तक क्या किया, कितना काम हुआ, इसकी समीक्षा करें।
सूरज
जारी (वार्ता)
image