Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:24 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


..जहां ग्राम कचहरी समाप्त हो गई वहां के न्याय मित्रों का दूसरी जगह करें नियोजन : नीतीश

पटना 20 सितंबर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जहां ग्राम कचहरी की व्यवस्था समाप्त हो चुकी है वहां के न्याय मित्रों का दूसरी जगह नियोजित किया जाये।
श्री कुमार से सोमवार को यहां ‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री’ कार्यक्रम में चौसा की एक महिला न्याय मित्र ने गुहार लगाई कि उनके ग्राम पंचायत को नगर पंचायत में तब्दील कर दिया गया है। सरकार के इस फैसले के बाद ग्राम कचहरी समाप्त होने से वह न्याय मित्र के पद पर काम नहीं कर पा रही हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री के सामने नए सिरे से समायोजन किए जाने की मांग की। मुख्यमंत्री ने इस मामले को बेहद गंभीरता से लिया और मुख्य सचिव को निर्देश दिया कि ऐसे ग्राम पंचायत जो अब नगर पंचायत में तब्दील हो चुके हैं और जहां ग्राम कचहरी की व्यवस्था खत्म हो चुकी है, उन जगहों पर काम करने वाले न्याय मित्रों को दूसरी जगह नियोजित करने की कार्रवाई करें।
मुख्यमंत्री से शेखपुरा जिले के बरबीघा से आए एक फरियादी ने कहा कि उद्योग विभाग में उनकी पत्नी के नाम पर फर्जी दस्तखत करके सब्सिडी की निकासी करा ली गई है। यह बड़ा घोटाला है और तत्कालीन उद्योग मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता की मिलीभगत से बड़ा फर्जीवाड़ा हुआ है। राजद नेता के बेटे के नाम पर कंपनी है उसी ने घोटाला किया है। यह सुन मुख्यमंत्री ने तुरंत जांच के आदेश दिये।
श्री कुमार से पटना के एक फरियादी ने कहा कि उद्योग विभाग के अधिकारियों ने बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की है। उस समय उद्योग विभाग के मंत्री से उन्होंने इस बात की शिकायत की तो आरोपी ने मंत्री से मिलकर मामले को रफा-दफा करा दिया। यह शिकायत सुन मुख्यमंत्री ने तुरंत उद्योग विभाग को निर्देश दिया कि इस मामले की जांच कर त्वरित कार्रवाई करें। शेखपुरा से आये एक फरियादी ने मुख्यमंत्री से शिकायत किया की कि प्राथमिक कृषि साख समिति (पैक्स) में धान बेचने के सालभर बाद भी राशि का भुगतान नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को इस समस्या के समाधान करने का निर्देश दिया।
सूरज शिवा
जारी (वार्ता)
image