Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:06 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


जज उत्तम आनंद मौत मामले की जांच रिपोर्ट पर झारखंड हाईकोर्ट नाराज

रांची, 23 सितंबर (वार्ता)झारखंड उच्च न्यायालय में धनबाद के जज उत्तम आनंद की मौत मामले में गुरुवार को सुनवाई हुई।
इस दौरान सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर ने अपना पक्ष रखा। उन्होंने कहा कि सीबीआई हर एंगल पर जांच कर रही है। अभी जांच जारी है और किसी भी एंगल को नहीं छोड़ा जाएगा। सीबीआई के जॉइंट डायरेक्टर ने कहा कि पकड़े गए दो आरोपियों में से एक प्रोफेशनल मोबाइल चोर है। वह जांच एजेंसी को हर बार नई कहानी बताकर गुमराह करने की कोशिश कर रहा है। लेकिन सीबीआई के 20 ऑफिसर उससे कड़ाई से पूछताछ कर रहे हैं। जल्द ही सारा कुछ साफ हो जाने की संभावना है।
उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति डॉ रविरंजन और जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद की खंडपीठ में सुनवाई के दौरान सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से उपस्थित होकर अदालत को बताया गया कि इस मामले में दोनों गिरफ्तार लोगों से पूछताछ की जा रही है। सीबीआई इस बिंदु पर भी जांच कर रही है कि जानबूझकर ऑटो से टक्कर मारी गई या फिर यह घटना कैसे हुई। मामले की अगली सुनवाई की तिथि 30सितंबर को निर्धारित की गयी है।
वहीं अदालत ने सीबीआई द्वारा दी गई जांच की प्रगति रिपोर्ट को देखने के पश्चात कड़ी नाराजगी व्यक्त की। अदालत ने अधिकारी से जानना चाहा कि यह जांच रिपोर्ट सिर्फ ऑटो ड्राइवर के इर्द-गिर्द ही क्यों घूम रही है। एक ऑटो ड्राइवर किसी जज को क्यों मारेगा। आखिर उसका क्या फायदा हो सकता है, कहीं इस ऑटो ड्राइवर के पीछे कोई बड़ी हस्ती तो नहीं है। सीबीआई इस बिंदु पर जांच को भी आगे बढ़ाए।
हाई कोर्ट ने मौखिक रूप से टिप्पणी करते हुए कहा यह भी कि इस घटना से न्यायिक पदाधिकारियों का मोरल डाउन हुआ है। यदि जल्द से जल्द इस मामले का खुलासा नहीं हुआ, तो यह न्याय व्यवस्था के लिए ठीक नहीं होगा। इसके साथ ही हाईकोर्ट ने इस बात को लेकर भी चिंता जताई कि पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी जज की हत्या की गई है। अदालत ने अगले सप्ताह प्रगति रिपोर्ट पेश करने का निर्देश सीबीआई को दिया।
गौरतलब है कि 28 जुलाई की सुबह करीब पांच बजे धनबाद में सुबह की सैर पर निकले एडीजे उत्तम आनंद को एक ऑटो ने पीछे से आकर जोरदार टक्कर मारी थी। इस घटना में जज उत्तम आनंद की मौत हो गई थी। यह पूरी वारदात वहां लगे एक सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई थी। जिसकी फुटेज किसी साजिश की ओर इशारा कर रही थी। सीसीटीवी फुटेज से साफ हुआ था कि जज उत्तम आनंद को जान बूझकर ऑटो से टक्कर मारकर हत्या की गई थी। जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने संज्ञान लिया है। हाई कोर्ट इस मामले की लगातार मॉनिटरिंग कर रहा है। झारखंड पुलिस द्वारा प्रारंभिक दौर में इस मामले की जांच की जा रही थी। जिसके बाद सीबीआई ने इस केस को ले लिया है। सीबीआई की टीम लगातार इस मामले में अपनी जांच कर रही है।
विनय
वार्ता
More News
राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना खत्म करने और हर युवा को पहली नौकरी का अधिकार देने का किया वादा

राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना खत्म करने और हर युवा को पहली नौकरी का अधिकार देने का किया वादा

20 Apr 2024 | 3:19 PM

भागलपुर 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र में चुनाव बाद इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (इंडिया) की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना को समाप्त करने और देश के हर युवा को पहली नौकरी का अधिकार देने वादा किया।

see more..
image