Thursday, Dec 9 2021 | Time 18:44 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


भविष्य में जीवन का अभिन्न हिस्सा बनेगा ई-कॉमर्स : प्रो. सिंह

दरभंगा 24 सितंबर (वार्ता) जाने-माने प्रबंधन गुरु एवं ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के पूर्व कुलपति डॉ. एस. के. सिंह ने ई-कॉमर्स को भविष्य में जीवन का अभिन्न हिस्सा बताया और कहा कि डिजिटल इंडिया की दिशा में बढ़ रहे देश में ई-कॉमर्स को आत्मसात करना अनिवार्य होने वाला है।
प्रो. सिंह ने शुक्रवार को यहां ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर वाणिज्य एवं व्यवसाय प्रबंधन विभाग में "ई-कॉमर्स चुनौतियां एवं अवसर" विषय पर शुक्रवार को आयोजित दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सेमिनार के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि धीरे-धीरे भारत डिजिटल इंडिया की दिशा में बढ़ता जा रहा है। डिजिटल इंडिया में अपनी स्थिति सुदृढ़ करने के लिए ई-कॉमर्स को आत्मसात करना अनिवार्य होगा। उन्होंने कोरोना काल की चर्चा करते हुए कहा कि इस दौरान ई-कॉमर्स का महत्व व्यवसाय के क्षेत्र में काफी बढ़ गया। उन्होंने जोर देकर कहा कि ई-कॉमर्स को भविष्य में व्यवसाय का मुख्य आधार बनने से कोई नहीं रोक सकता।
प्रबंधन गुरु ने कहा कि आज व्यापार का स्वरूप तेजी से बदल रहा है और लोग घर बैठे हैं सभी वस्तुएं और सेवा चाह रहे हैं, ऐसे में ई-कॉमर्स का क्षेत्र अत्यंत विस्तृत एवं विश्वव्यापी हो गया है। इस क्षेत्र में रोजगार की भी असीम संभावनाएं हैं। ई-कॉमर्स का भविष्य स्वर्णिम है इसीलिए छोटे- बड़े सभी व्यापारियों को ई-कॉमर्स के प्रति आकर्षित होना स्वभाविक है और जरूरी भी है। प्रशिक्षित युवा ई-कॉमर्स के क्षेत्र में आगे आए और मिथिला के मिथिला पेंटिंग, पान, मखाना, मछली व अन्य कलात्मक वस्तुओं को ई-कॉमर्स के माध्यम से विश्वव्यापी बनाएं।
सं.सतीश
जारी वार्ता
image