Friday, Apr 19 2024 | Time 22:37 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


लड़कों के साथ-साथ लड़कियों को भी लुभा रहीं तम्बाकू कंपनियां :बन्ना गुप्ता

रांची, 27 सितंबर (वार्ता) झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि तम्बाकू कंपनियां भी अपना व्यापार बढ़ाने के लिए लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने का कार्य कर रहे हैं।
मंत्री श्री गुप्ता ने सोमवार को राज्य तम्बाकू नियंत्रण कोषांग एवं सीड्स के नामकुम में आयोजित कार्यशाला में कहा कि वे अब लड़कों के साथ-साथ लड़कियों में भी इसका प्रचलन बढ़ाने की ओर कार्य कर रहीं है। यदि महिलाएं तंबाकू का सेवन करती हैं, तो उनका स्वास्थ्य तो प्रभावित होगा हि साथ-साथ आने वाले बच्चों पर भी बुरा असर पड़ेगा। लोगों का तंबाकू के इस्तेमाल से मुक्ति के लिए उनके बीच जागरूकता फैलाकर और सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का सख्ती से पालन करा कर ही रोकथाम किया जा सकता है। इस अवसर पर श्री गुप्ता ने ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे (जी वाई ए टी) में झारखंड के आंकड़ों का भी विमोचन किया गया।
श्री गुप्ता ने कहा कि भारत सरकार के ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे के अनुसार भारत में 13 से 15 वर्ष के आयु वर्ग में 8.5 प्रतिशत छात्र/छात्रा किसी न किसी रूप में तम्बाकू का सेवन करते है। जबकी झारखण्ड में 13 से 15 वर्ष के आयु वर्ग में 5.1 प्रतिशत छात्र/छात्रा किसी न किसी रूप में तम्बाकू का सेवन करते है। उन्होने कहा कि कोटपा- 2003 के प्रावधानों को लागू करने का मुख्य उद्देष्य कम उम्र के युवाओं एवं छात्र/छात्राओं को तम्बाकू उत्पाद की पहुंच से रोकना है, इसके लिए कोटपा का शत प्रतिशत अनुपालन किया जाना चाहिए।
श्री गुप्ता ने कार्यक्रम में उपस्थित केन्द्र सरकार के प्रतिनिधियों को झारखण्ड विधान सभा में कोटपा संशोधन बिल 2021 के तर्ज पर केन्द्रीय कोटपा कानून में संशोधन करने का भी अनुरोध किया।
विनय
जारी वार्ता
image