Friday, Mar 29 2024 | Time 13:26 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


भारत बंद का झारखंड में मिलाजुला असर

रांची, 27 सितंबर (वार्ता) देश में तीन नये कृषि कानून के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर आज आहूत भारत बंद का झारखंड में मिलाजुला असर देखने को मिला।
राजधानी रांची में बंद का आंशिक असर देखने को मिला। राजधानी में जहां दुकानें तय समय से खुली हैं वहीं, यातायात भी सामान्य है। हरमू, मेन, रोड और लालपुर की कुछ दुकानें बंद हैं जबकि ज्यादातर दुकानें खुली हुई हैं। वहीं, कांके में संयुक्ता मोर्चा के बैनर तले कुछ समर्थकों ने बंद करने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने उन्हें सड़क से हटा दिया।
राजधानी रांची में बंद के समर्थन में उतरे विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं-कार्यकर्ताओं ने कहा कि संसद से कृषि बिल पारित होने के बाद आज ही दिन पिछले साल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा इस कानून पर मुहर लगा दी गयी थी। इसी के मद्देनज़र किसानों ने आज के दिन बंद का फैसला लिया है।
धनबाद से मिली जानकारी के अनुसार, धनबाद की सड़कों पर विपक्षी पार्टियों के कार्यकर्ता उतरे और चक्का जाम किया। गोविंदपुर से गुजरने वाले जीटी रोड पर सुबह से ही जेएमएम, कांग्रेस, राजद और वामदल के कार्यकर्ता पहुंचे और प्रदर्शन किया। इससे जीटी रोड के दोनों ओर जाम की समस्या बन गई। जाम की सूचना पर गोविंदपुर थाने की पुलिस पहुंची, लेकिन प्रदर्शनकारी सड़क से हटने को तैयार नहीं थे। इस दौरान कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच तीखी बहस भी हुई। इससे करीब दो घंटे तक वाहनों का आना-जाना बंद था।
रामगढ़ से यहां मिली जानकारी के अनुसार, सुभाष चौक पर अखिल भारतीय किसान सभा के बैनर तले किसानों के साथ-साथ कांग्रेस के कार्यकर्ता बंद के समर्थन में पहुंचे और चक्का जाम किया। हालांकि, बंद के दौरान कोई अप्रिय घटना नहीं हो इसको लेकर मजिस्ट्रेट के साथ-साथ सुरक्षा बल तैनात दिखे। मेन रोड की कुछ दुकानें बंद दिखी, लेकिन अधिकतर लोग अपनी दुकान आम दिनों की तरह खोले दिखे।
उप राजधानी दुमका में भी झामुमो, कांग्रेस, राजद और माले के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे और शहर के दुकानों को बंद कराया। इससे जिले में भारत बंद का व्यापक असर दिखा. शहर के एक-दो मॉल खुले थे, जिसे बंद समर्थकों ने बंद करवाया।
गिरीडीह में भी भारत बंद का खासा असर रहा। यहां बंद के समर्थन में झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस, भाकपा माले सड़क पर उतरे। सभी दलों के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार विरोधी नारे लगाए और बसों के परिचालन को रोकने की कोशिश की। बंद को देखते हुए प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।
जमशेदपुर में भी बंद के समर्थन में झारखंड मुक्ति मोर्चा सहित कई दलों के कार्यकर्ता सुबह से की सड़क पर उतर कर लोगों से अपनी दुकान और व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद कराते नजर आये।
विनय सतीश
वार्ता
image