Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:29 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


हृदय रोग से बचाव के लिए 29 सितंबर से 05 अक्टूबर तक निःशुल्क जांच और परामर्श

पटना 28 सितंबर (वार्ता) बिहार में हृदय रोग से बचाव के लिए 29 सितंबर से 05 अक्टूबर तक लोगों को निःशुल्क जांच और परामर्श की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी ।
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने मंगलवार को यहां कहा कि विश्व में स्वस्थ हृदय के प्रति जागरूकता पैदा करने और हृदय संबंधी समस्याओं से बचने के लिए विभिन्न उपाय बताने के उद्देश्य से दुनिया भर में हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस के रूप में मनाया जाता है । उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से उस दिन प्रदेश भर में जिला अस्पतालों से लेकर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में विश्व हृदय रोग दिवस मनाया जाएगा।
श्री पांडेय ने कहा कि इस दौरान चिकित्सक लोगों की नि:शुल्क जांच करेंगे और परामर्श भी देंगे। उन्होंने कहा कि हृदय रोग की बढ़ती समस्या को देखते हुए 29 सितंबर से लेकर 05 अक्टूबर तक निःशुल्क जांच और परामर्श सप्ताह का आयोजन किया जाएगा । इस दौरान जांच में जिन लोगों में बीमारी गंभीर पाएगी जायेगी, उन्हें उच्चस्तरीय अस्पतालों में बेहतर इलाज के लिये रेफर किया जायेगा।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस दौरान विशेष शिविरों का आयोजन किया जायेगा। साथ ही इस अवधि में चिकित्सकों द्वारा मधुमेह, उच्च रक्तचाप की जांच, बेहतर जीवनशैली और खानपान के प्रति लोगों को प्रेरित भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अव्यवस्थित दिनचर्या, तनाव, गलत खान-पान, पर्यावरण प्रदूषण एवं अन्य कारणों के चलते हृदय रोग की समस्याएं तेजी से बढ़ती जा रही हैं।
श्री पांडेय ने कहा कि अब हृदय रोग की समस्या सिर्फ अधिक उम्र के लोगों को होने वाली बीमारी नहीं रह गयी है बल्कि कम आयु के लोग भी इस समस्या से पीड़ित हो रहे हैं। वहीं, रहन-सहन और खानपान के प्रति थोड़ी सी सावधानी बरत कर काफी हद तक हृदय रोग की समस्या से बचा जा सकता है।
शिवा सूरज
वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image