Friday, Apr 26 2024 | Time 05:06 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


प्रवर्तन निदेशालय ने रेलवे के अभियंता चंद्रेश्वर प्रसाद यादव की 3.44 करोड़ की संपत्ति जब्त की

पटना 28 सितंबर (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय ने रेलवे के वरीय अभियंता चंद्रेश्वर प्रसाद यादव की 3.44 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त कर ली है ।
पूर्वोत्तर रेल के जमालपुर वर्कशॉप के तत्कालीन सीनियर सेक्शन इंजीनियर चंदेश्वर प्रसाद यादव को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पहले ही मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया है और फिलहाल वह जेल में हैं। आय से अधिक संपत्ति मामले में पहले से घिरे इंजीनियर, उनकी पत्नी और बच्चों के नाम पर अर्जित 3 करोड़ 44 लाख 19 हजार 298 रुपए की चल-अचल संपत्ति ईडी ने जब्त की है ।
श्री यादव पर रेलवे स्क्रैप (रेल वैगन का पुराना हिस्सा) को मोटी रकम लेकर महारानी स्टील को औने-पौने दाम में बेचने का आरोप है । इससे रेलवे को करीब 34 करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है । महारानी स्टील के मालिक देवेश कुमार को 13 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था । कंपनी के फाइनांसर राकेश कुमार ने पूछताछ में बताया कि स्क्रैप के लिए उन्होंने रेलवे के पदाधिकारियों को मोटी रकम दी थी ।
इस मामले में सीबीआइ ने नौ फरवरी, 2018 को मामला दर्ज किया था, जबकि ईडी ने इस मामले को 28 फरवरी 2020 को अपने हाथ में लिया। ईडी के अनुसार श्री यादव वर्ष 2013 से 2017 तक जमालपुर स्थित रेल कारखाना में सीनियर सेक्शन इंजीनियर (रद्द मालगाड़ी के डिब्बे) के पद पर तैनात थे। इस दौरान उन्होंने अथाह संपत्ति अर्जित की। ये संपत्ति खुद, पत्नी उर्मिला देवी, बेटा भरत भूषण और शशि भूषण के नाम पर है। उनके द्वारा अर्जित संपत्ति उनकी आय के ज्ञात स्रोतों से 3 करोड़ रुपए से ज्यादा की है।
ईडी सूत्रों के अनुसार सीनियर इंजीनियर की पांच अचल संपत्ति को जब्त किया गया जिसमें पटना के गर्दनीबाग स्थित मकान समेत महनार, दलसिंहसराय, हाजीपुर में खरीदे गए प्लॉट भी शामिल हैं। ये संपत्तियां पत्नी के नाम पर खरीदी गई है। वहीं 35.85 लाख के 7 म्यूचुअल फंड, 7.97 लाख की 4 बीमा पॉलिसी, 1.64 करोड़ के 29 फिक्स डिपोजिट, विभिन्न बैंकों खातों में मौजूद 17,25,058 रुपए को भी जब्त किया गया है।
शिवा
वार्ता
image