Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:22 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड में पूरे अक्टूबर चलने वाले स्वच्छ भारत कार्यक्रमों की सफलता के लिए रांची स्थित नेहरू युवा केंद्र एवं पीआईबी का सांझा प्रयास

रांची, 02 अक्टूबर (वार्ता)आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा कार्यक्रम एवं खेलमंत्री अनुराग ठाकुर के नेतृत्व में देशवासियों में स्वच्छता के प्रति जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से "स्वच्छ भारत" कार्यक्रम का आयोजन 01 से 31 अक्टूबर 2021 तक पूरे भारत में किया जायेगा।
झारखण्ड में इस कार्यक्रम के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी नेहरू युवा केन्द्र संगठन को दी गयी है। वहीं प्रचार प्रसार में सूचना प्रसारण मंत्रालय की रांची स्थित मीडिया इकाइयां - पत्र सूचना कार्यालय, दूरदर्शन, एवं आकाशवाणी अपना पूरा सहयोग देंगे।इस संबंध में दोनों संस्थाओं ने आज आकाशवाणी रांची के सभागार में एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर महीने भर चलने वाले इस आयोजन की रूप रेखा मीडिया के समक्ष प्रस्तुत किया।
नेहरू युवा केन्द्र संगठन के राज्य निदेशक विजय कुमार ने स्वच्छ भारत कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी की प्रतिभागिता को आवश्यक बताते हुए कहा कि पूरे अक्टूबर यह अभियान राज्य के 22 जिलों के 8074 गांव में चलता जाएगा। इसमें एक लाख 70 हजार कार्यकर्ता हिस्सा लेंगे। लक्ष्य होगा हर गांव से 30 किलो प्लास्टिक कचड़ा उठाया जाए, इस तरह पूरे झारखंड से लगभग ढाई लाख किलो कचड़ा साफ किया जा सके।पत्र सूचना कार्यालय के अपर महानिदेशक अरिमर्दन सिंह ने भी प्रधानमंत्री के "स्वच्छ भारत" कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये लोगों को जागरुक करने पर बल दिया। उन्होंने बताया कि उनके विभाग की सभी मीडिया इकाईयां इस अभियान को लोगों तक पहुंचाएंगी तथा राज्य में इसके सफलता की कहानियों को उजागर करेंगी, जिससे और लोगों को भी इस अभियान से जुड़ने के लिए प्रोत्साहन मिले।
ज्ञात हो कि कल ही एक अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से इस कार्यक्रम की शुरुआत मंत्री अनुराग ठाकुर ने की। इसके तहत भारत के 744 जिलों के 2.5 लाख गांवों को जोड़कर वहां के युवाओं के जरिए इसे जन अभियान का स्वरूप दिया जाएगा। रांची में भी कल नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा प्रातः 07:00 बजे अलबर्ट एक्का चौक पर "स्वच्छ भारत" कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर रांची लोकसभा क्षेत्र के सांसद संजय सेठ एवं सदर विधायक रांची सीपी सिंह, पत्र सूचना कार्यालय के अपर महानिदेशक अरिमर्दन सिंह विशिष्ट अतिथि के रुप में मौजूद रहे।
विनय
वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image