Friday, Apr 26 2024 | Time 01:36 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


समसामयिक मुद्दों को शोध में शामिल किया जाना चाहिए : प्रति कुलपति

दरभंगा, 05 अक्टूबर (वार्ता) ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा की प्रति कुलपति प्रो. डॉली सिन्हा ने गुणात्मक शोध पर बल देते हुए मंगलवार को कहा कि शोध प्रविधि पर विमर्श रुचिकर नहीं होता है लेकिन बावजूद इसके यह आवश्यक है।
सुश्री सिन्हा ने ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय उर्दू विभाग के तत्वावधान में दो दिवसीय शोध प्रविधि विषयक अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए कहा कि कार्यशाला संगोष्ठी से भिन्न होती है क्योंकि इसमें वक्ता और श्रोता दोनों की सहभागिता होती है। शोध संख्यात्मक और गुणात्मक दोनों तरह के होते हैं। गुणात्मक शोध पर जोर देना चाहिए। अनूठे विषय पर शोध होना चाहिए। समसामयिक मुद्दों को शोध में शामिल किया जाना चाहिए। शोध में भूमंडलीकरण और तकनीकी क्रांति के दौर में वैज्ञानिक प्रविधियों का इस्तेमाल होना चाहिए। साथ ही समय सीमा का भी ख्याल रखना चाहिए।
कार्यशाला के विशिष्ट अतिथि उर्दू के जाने माने साहित्यकार और विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. मुश्ताक अहमद ने कहा कि उर्दू जबान नहीं तहज़ीब है। उन्होंने जारी शोध कार्य पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि तयशुदा फॉर्मेट पर शोध हो रहे हैं। आधार ग्रन्थों और सन्दर्भ ग्रन्थों का समुचित उल्लेख नहीं होता है। हमें उर्दू शोध को मिथिलांचल पर केन्द्रित करना चाहिए।
सं.सतीश
वार्ता
image