Friday, Mar 29 2024 | Time 20:12 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पलामू में स्थापित हुआ ऑक्सीजन प्लांट, मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन

रांची, 05 अक्टूबर (वार्ता)झारखंड में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान मरीजों के इलाज में ऑक्सीजन की की जरूरत के मद्देनजर राज्य सहित पलामू प्रमंडल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की कवायद चल रही है।
इसी कड़ी में पलामू के मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (एमआरएमसीएच) में हवा से ऑक्सीजन बनाने वाले प्रेशर स्विंग एडसोर्पसन (पीएसए) प्लांट
स्थापित किए गए हैं। इसका उद्घाटन 6 अक्टूबर 2021 को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन करेंगे।रांची के रिम्स ऑडिटोरियम से स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता एवं अन्य की उपस्थिति में मुख्यमंत्री एमआरएमसीएच में इंस्टॉल किए गए पीएसए प्लांट का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे।
पीएसए प्लांट के उद्घाटन की तैयारी को लेकर सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार सिंह, डीपीएम स्वास्थ्य दीपक कुमार ने जीएनएम नर्सिंग हॉस्टल के सामने इंस्टॉल किए गए पीएसए प्लांट का जायजा लिया। उन्होंने प्लांट इंचार्ज सुमित कुमार एवं ऑपरेटर अरविंद ठाकुर से प्लांट की तकनीकी पहलुओं को जाना। साथ ही ऑक्सीजन के आउटलेट को देखते हुए सप्लाई व्यवस्था का जायजा लिया। वहीं ऑक्सीजन आपूर्ति में किसी प्रकार की कोई व्यवधान तो नहीं है, इसकी जांच की और प्लांट इंचार्ज को आवश्यक निदेश दिया।
उन्होंने कहा कि एमआरएमसीएच में ऑक्सीजन उत्पादन सयंत्र स्थापित होने से अस्पताल में आने वाले मरीजों को इसका लाभ मिलेगा और उनकी जीवन रक्षा में सहयोग प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर में जिस तरह ऑक्सीजन की कमी सामने आई, उस प्रकार की आपदा आगे न आए, इसके लिए एमआरएमसीएच में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र लगाए गए हैं। पीएसए ऑक्सीजन प्लांट से 24 घंटे प्रति मिनट 1000 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन संभव हो सकेगा, जिससे एक समय में 200 मरीजों को 5 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकती है। वहीं ऑक्सीजन सिलेंडर को भी रिफिल किया जा सकता है।
विनय
जारी वार्ता
image