Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:59 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा की पहुंच आसान बनाने की कोशिश

रांची, 06 अक्टूबर (वार्ता)झारखंड के स्वास्थ्य विभाग प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा को यूनिवर्सल मोड में विकसित करने की तैयारी कर रहा है।
विभाग राज्य के तमाम जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न संसाधन संगठनों का सूचीकरण करेगा। इसके लिए सरकारी संगठन, एनजीओ, सीबीओ, इंटरप्रेनर, जेएसएलपीएस, लायंस क्लब, रोटरी क्लब, रेड क्रॉस सोसायटी, एजेंसियों, प्रोपरिएटरी फर्म, कंपनी आदि को जोड़ने की तैयारी है।
स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के आरंभ से अब तक स्वास्थ्य प्रणाली में तेजी से सुधार हुआ है, लेकिन अभी भी आम जनों तक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच असमान बनी हुई है। इसे सर्वसुलभ बनाने के साथ विभाग की समय-समय पर शुरू होनेवाली विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य से जुड़ी योजनाओं के संचालन, प्रचार-प्रसार, क्रियान्वयन, पर्यवेक्षण, अनुश्रवण इत्यादि को भी बेहतर करने पर बल दिया जा रहा है। इसी परिप्रेक्ष्य में विभाग अनुभवी, प्रतिष्ठित एवं स्वच्छ छवि वाले सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थानों के सूचीकरण का फैसला लिया है। इससे ससमय स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित होगा। सूचीकरण में शामिल होनेवाले संगठनो व संस्थाओं के लिए विभाग ने मानक भी तय किये हैं।
विनय सतीश
वार्ता
image