Friday, Mar 29 2024 | Time 03:36 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मां दुर्गा की आराधना का त्योहार शारदीय नवरात्र शुरू

पटना, 07 अक्टूबर (वार्ता) मां शक्ति स्वरूपा दुर्गा की आराधना का पर्व शारदीय नवरात्र आज से शुरू हो गया।
नवरात्रि का त्योहार देवी दुर्गा द्वारा बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मां दुर्गा ने राक्षस महिषासुर का वध किया था, तब इस पर्व की शुरुआत हुई थी। कहते हैं कि मां दुर्गा और राक्षस के बीच लड़ाई नौ दिन तक चली थी और दसवें दिन माता रानी ने राक्षस का वध किया था। तभी से नवरात्रि मनाने की परंपरा चली आ रही है।
शारदीय नवरात्र इस बार नौ की बजाय आठ दिन के पड़ रहे हैं। 07 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक शारदीय नवरात्र रहेंगे। 15 अक्टूबर को विजय दशमी मनाई जाएगी। आठ दिनों तक चलने वाले इस त्यौहार में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाएगी।
नवरात्र के पहले दिन ही मां शैलपुत्री की आराधना में पटना आसपास के इलाके के लोग सुबह से ही भक्ति में लीन रहे। मंदिरों तथा घरों में कलश स्थापना के साथ देवी दुर्गा की आराधना शुरू हो गई है। नवरात्र के लिए शहर के मंदिरों में पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। मंदिर में प्रवेश के दौरान लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का भी पूरा ध्यान रखना होगा। इसे लेकर कई मंदिरों द्वारा प्रबंधन द्वारा कमिटी भी बनाई गई हैं जिससे लोगों को जागरूक किया जा सके और कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखा जा सके। ऐसे में भीड़ को नियंत्रित रखने के लिए सभी को जागरूक किया जाएगा।
प्रेम सूरज
जारी वार्ता
image