Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:19 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


चारा घोटाले को उजागर करने वाले रिटायर आईएएस अमित खरे बने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सलाहकार

रांची, 12 अक्टूबर (वार्ता)अरबों रुपये के बहुचर्चित चारा घोटाले का खुलासा करने वाले रिटायर आईएएस अधिकारी अमित खरे को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सलाहकार नियुक्ति किया गया है।
श्री खरे इसी वर्ष 30 सितंबर को ही केंद्रीय उच्च शिक्षा सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। श्री खरे ने ही एकीकृत बिहार में पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त रहने के दौरान सबसे पहले चारा घोटाले का खुलासा किया था और पहली प्राथमिकी दर्ज करायी थी। इस मामले में कई हाईप्रोफाइल राजनेताओं,अधिकारियों-आपूर्तिकर्त्ता जेल गये और सजा भी हुई।
1985बैच के आईएस अधिकारी श्री खरे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सलाहकार नियुक्ति करने के संबंध में कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय ने आदेश जारी कर दिया है।
आईएएस श्री खरे इसके पूर्व मानव संसाधन और सूचना प्रसारण विभाग के सचिव भी रहे हैं। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने श्री खरे को पीएम का सलाहकार नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। पीएमओ में उनकी संविदा नियुक्ति भारत सरकार के सचिव की रैंक और स्केल पर दी गयी। वह दो वर्ष तक इस पद पर रहेंगे।
करीब 36वर्ष तक भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी के रूप में श्री खरे का योगदान यादगार रहा। जहां भी उन्होंने अपनी सेवा दी, उन्हें आज भी लोग ईमानदार और कर्त्तव्यनिष्ठ अधिकारी के रूप में जानते है। झारखंड और बिहार सरकार में कई महत्वपूर्ण जिम्मेवारियों का निवर्हन करने के साथ ही उनके नेतृत्व में भारत की नयी शिक्षा नीति 2020 लागू की गयी। विशेषज्ञों ने इस नीति को भारत को विश्वगुरु बनाने का मास्टर प्लान बताया है। श्री खरे ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कई क्रांतिकारी बदलाव किये। आईआईटी, आईआईएम जैसे राष्ट्रीय महत्व का के संस्थानों को विश्वस्तरीय बनाने पर बल दिया।
विनय
वार्ता
image