Thursday, Apr 18 2024 | Time 09:11 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


लोकरूचि.मंगलागौरी पालनपीठ दो अंतिम गया

गया शहर के भस्मकूट पर्वत पर मां का स्तन गिरा था, इसीलिए इस शक्तिपीठ को पालनपीठ भी कहते हैं। जिसे पालनहार के रूप में भी जाना जाता है। यहां आने वाले भक्त श्रद्धा और आस्था के साथ मां की पूजा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि यहां सच्चे मन से पूजा करने पर भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती हैं। यही वजह है कि यह देश के सबसे प्रसिद्ध शक्तिपीठों में से एक है। इस मंदिर का उल्लेख पद्म पुराण, वायु पुराण, अग्नि पुराण और अन्य लेखों में मिलता है। तांत्रिक कार्यों में भी इस मंदिर को देश भर में प्रमुखता दी जाती है।
कालिका पुराण के अनुसार, गया में सती का स्तन मंडल भस्मकूट पर्वत के ऊपर गिरकर दो पत्थर बन गए थे। इसी प्रस्तरमयी स्तन मंडल में मां नित्य निवास करती हैं जो मनुष्य शिला का स्पर्श करते हैं, वे अमरत्व को प्राप्त कर ब्रह्मलोक में जाते हैं।
मंगलागौरी आने वाले भक्त मानते हैं कि यहां पूजा करने वाले किसी भी भक्त को मां मंगला खाली हाथ नहीं भेजतीं। वैसे तो पूरे साल इस मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है लेकिन चैत्र और शारदीय नवरात्र के दौरान पूरे नौ दिन मंदिर की छटा देखते बनती है। मंदिर के गर्भगृह में ऐसे तो काफी अंधेरा रहता है, लेकिन यहां वर्षों से एक दीप प्रज्वलित हो रहा है जिसके बारे में मान्यता है कि कभी नहीं बुझता।
सं प्रेम
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी चीनी सामान की तरह है :  तेजस्वी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी चीनी सामान की तरह है : तेजस्वी

16 Apr 2024 | 11:34 PM

औरंगाबाद 16 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के वरिष्ठ नेता एवं बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने कटाक्ष करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी चीनी सामान की तरह है, जो टिकाऊ नहीं है।

see more..
image