Tuesday, Nov 30 2021 | Time 20:11 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


लापरवाही करने वाले बीडीओ पर शुरू हुई विभागीय कार्रवाई

पटना 20 अक्टूबर (वार्ता) बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने बताया कि योजनाओं के क्रियान्वयन में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने एवं लापरवाही करने वाले वाले प्रखंड विकास पदाधिकारियों (बीडीओ) पर विभागीय कार्रवाई शुरू की गयी है।
श्री कुमार ने बुधवार को यहां बताया कि ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित मुख्य योजनाओं में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना, मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना, मुख्यमंत्री आवास जीर्णोद्धार योजना, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (मनरेगा) योजना, जीविका, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूरबन योजना शामिल हैं। इन योजनाओं के कार्यान्वयन में बीडीओ की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण हैं। ऐसे में इन योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही करने वाले बीडीओ पर विभागीय कार्रवाई शुरू की गई है।
मंत्री ने बताया कि कुछ बीडीओ अपने दायित्वों का निवर्हन अच्छे ढंग से करते हैं जबकि कई ऐसे पदाधिकारी हैं जिन्हें बार-बार योजनाओं के तीव्र गति से एवं पारदर्शी तरीके से क्रियान्वयन सहित आम जनता की विभाग से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए निर्देश दिये जाते हैं लेकिन वे अपने कार्यो में ढिलाई बरतते हैं। साथ ही वित्तीय अनियमितता, लोक शिकायत निवारण की सुनवाई में अभिरूचि नहीं लेने, निर्वाचन कार्यों में पारदर्शी एवं निष्पक्ष तरीके से काम नहीं करने के कारण कई बीडीओ के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई के तहत अनेक प्रकार के लघु दंड लगाये गये हैं।
सूरज शिवा
जारी (वार्ता)
More News
बिहार विधानसभा परिसर में मिली शराब की बोतलें, नीतीश ने दिया जांच का आदेश

बिहार विधानसभा परिसर में मिली शराब की बोतलें, नीतीश ने दिया जांच का आदेश

30 Nov 2021 | 6:56 PM

पटना 30 नवंबर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज विधानसभा परिसर से शराब की बोतलें बरामद होने के मामले की जांच का आदेश देते हुए कहा कि घटना में शामिल किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।

see more..
image