Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:26 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


ईसीआर में भी ‘भारत गौरव ट्रेन’ की सुविधा उपलब्ध

हाजीपुर 30 नवंबर (वार्ता) रेल मंत्रालय के देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई घोषणा के मद्देनजर पूर्व मध्य रेल (ईसीआर) क्षेत्राधिकार से भी भारत गौरव ट्रेन चलाने की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।
ईसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने मंगलवार को बताया कि देश में मुख्यतः पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत गौरव ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए पर्यटन क्षेत्र के पेशेवरों के साथ-साथ अन्य इच्छूक सेवा प्रदाता भी आसान प्रक्रियाओं को अपनाते हुए इस ट्रेन की बुकिंग कर सकते हैं तथा आवश्यकता के अनुरूप इसके परिचालन रूट का निर्धारण कर सकते हैं।
श्री कुमार ने बताया कि भारत गौरव ट्रेन में सेवा प्रदाता प्रथम वातानुकूलित, द्वितीय वातानुकूलित, तृतीय वातानुकूलित, वातानुकूलित कुर्सीयान, शयनयान, पैंट्रीकार जैसे डिब्बों की बुकिंग करवा सकते हैं। इस ट्रेन में दो गार्ड ब्रेक सहित न्यूनतम 14 एवं अधिकतम 20 डिब्बों की बुकिंग कम से कम दो साल के लिए करायी जा सकती है। इसके साथ ही सेवा प्रदाता को यह अधिकार होगा कि वे भारतीय रेल की कोच उत्पादन इकाइयों से सीधे नये डिब्बे खरीद सकते हैं।
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि भारतीय रेल में पहली बार भारत गौरव ट्रेन में सेवा प्रदाता को संरक्षा नियमों के तहत ट्रेनों के कोच की आंतरिक संरचना में आंशिक बदलाव एवं कोच के बाह्य सतह पर विज्ञापन का पूर्णाधिकार दिया गया है। इसके साथ ही इस ट्रेन के सेवा प्रदाता को ट्रेन का किराया निर्धारण करने का भी पूर्ण अधिकार प्रदान किया गया है। रेलवे द्वारा इस ट्रेन का परिचालन मेल या एक्सप्रेस के बराबर तवज्जो देते हुए समय पालन के आधार पर किया जायेगा।
सूरज
वार्ता
image