Friday, Apr 26 2024 | Time 02:08 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


संताल परगना बने केन्द्र शासित प्रदेश : सूरज मंडल

दुमका, 17 जनवरी (वार्ता) झारखंड अलग राज्य आंदोलन के शीर्ष नेताओं में शुमार भारतीय जनता पार्टी( भाजपा) के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद सूरज मंडल ने कहा कि संताल परगना वासियों को उनका सामाजिक, राजनीतिक, शैक्षणिक और आर्थिक हक और अधिकार दिलाने के लिए केन्द्र सरकार से संताल परगना को केन्द्र शासित प्रदेश बनाने की मांग को लेकर आंदोलन किया जाएगा।
श्री मंडल ने सोमवार को दुमका में पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा कि झारखंड राज्य गठन के दो दशक बाद भी राज्य वासियों की आकांक्षाएं पूरी नहीं हुई। अब तक की सरकारों की गलत नीतियों की वजह से झारखंड आंदोलन कारी ठगा महसूस कर रहे हैं। दो दशक के दौरान खासकर सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक और शैक्षणिक रूप से हक और अधिकार के मामले में संताल परगना वासियों की घोर उपेक्षा की गयी। इस कारण संताल परगना छोटा नागपुर का उपनिवेश बन कर रह गया है।
भाजपा नेता ने कहा कि जल, जंगल, जमीन के रक्षा की दुहाई देने वाली झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व में चल रही महागठबंधन की सरकार के संरक्षण में संताल परगना से कोयला, पत्थर,बालू व अन्य खनिज संपदाओं की खुली लूट हो रही है जिससे राज्य को करोड़ों रुपए राजस्व की क्षति हो रही है। अवैध रूप से कोयला, पत्थर और बालू का उत्खनन और परिवहन किया जा रहा है।
सं.सतीश
जारी वार्ता
image