Friday, Mar 29 2024 | Time 00:15 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कांग्रेस पार्टी ने आदिवासी जीवन दर्शन का किया अपमान: शिवशंकर उराँव

रांची, 14 जुलाई (वार्ता)भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जनजाति मोर्चा के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष शिवशंकर उराँव ने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद राष्ट्रपति पद के लिए आदिवासी जनजाति समाज की एक महिला द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार घोषित किया है और इससे पूरे देश में उत्साह का माहौल है।
श्री उराँव ने आज यह पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जनजाति समुदाय के लोग, जनजाति संगठन देश भर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस ऐतिहासिक फैसले के लिए विशेष रूप से धन्यवाद और आभार पत्र प्रेषित कर रहे है। गांव गांव में ग्राम सभा बैठक आयोजित कर गांव के लोग धन्यवाद और आभार प्रस्ताव पारित करके प्रधानमंत्री जी को भेज रहे है।
उन्होंने कहा कि द्रौपदी मुर्मू देश के 12 करोड़ जनजाति समुदाय के लोगों का ही प्रतिनिधित्व नहीं कर रही बल्कि राष्ट्रपति के रूप में आने वाले समय में देश के 150 करोड़ भारतीयों का भी प्रतिनिधित्व करेंगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता अजय कुमार द्वारा द्रौपदी मुर्मु जी को शैतानी दर्शन का प्रतिनिधित्व करने वाला बताना, देश के 12 करोड़ जनजातियों के जीवन दर्शन सम्मान का अपमान है। यह कांग्रेस के बीमार हो चुके मानसिकता को दर्शाता है।
उन्होंने कहा कि भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा झारखंड प्रदेश कांग्रेस और अजय कुमार के ऐसे दुर्भाग्यपूर्ण बयान की घोर निन्दा के साथ विरोध करता है।
श्री उराँव ने कहा कि कांग्रेस प्रवक्ता अजय कुमार के इस बयान से कांग्रेस की आदिवासी विरोधी अंतर्भावना उजागर हो चुकी है। कांग्रेस ने आदिवासी समाज को सदैव ही छला है। उदाहरण स्वरूप अस्सी के दशक में, जनजाति समाज के सबसे अधिक पढ़े लिखे आदिवासी जननेता पंखराज साहेब कार्तिक उरांव को इन्दिरा गांधी ने अपने तत्कालीन मंत्रीमंडल में कैबिनेट मंत्री केवल इसलिए नहीं बनाया, क्योंकि पंखराज साहेब कार्तिक उराँव एक आदिवासी थे। आदिवासी समाज के सदस्य थे। उन्हें उप मंत्री और बाद में राज्यमंत्री ही बनाया था। यह बात जनजाति समाज को उसी समय समझ लेना था कि कैसे कांग्रेस ने आदिवासी समाज को बहला बहला कर मात्र वोट बैंक समझा।
विनय
जारी वार्ता
image