Friday, Apr 26 2024 | Time 05:12 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


भारत विरोधी गतिविधि चलाने वाला ताहिर पटना से गिरफ्तार

पटना 15 जुलाई (वार्ता) भारत में वर्ष 2023 में जिहाद की योजना बनाने वाले एक इस्लामी कट्टरपंथी इलियास ताहिर को पटना पुलिस ने आज गिरफ्तार कर लिया।
पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लों ने शुक्रवार को यहां बताया कि गजवा-ए-हिन्द नाम से व्हाट्सअप ग्रुप बनाकर भारत विरोधी गतिविधियों को संचालित करने वाले ताहिर को गिरफ्तार किया गया है। ताहिर की गिरफ्तारी राजधानी पटना के पीरबहोर थाना क्षेत्र के सब्जीबाग इलाके से की गई है।
श्री ढिल्लों ने बताया कि पाकिस्तान मूल के फैजान ने गजवा-ए-हिन्द नाम से एक व्हाट्सअप ग्रुप बनाया। उसने ताहिर को इसका एडमिन बनाया था और इस ग्रुप में 181 लोगों को जोड़ा गया था। ताहिर पहले खाड़ी देश में रहता था। इस ग्रुप ने वर्ष 2023 में भारत में डायरेक्ट जिहाद नाम से चैट कर योजनायें बनाई थी।
पटना के फुलवारीशरीफ थाना क्षेत्र के नया टोला स्थित एक ठिकाने पर 12 जुलाई को हुई छापेमारी के दौरान प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) से जुड़े आतंकी अतहर परवेज तथा मोहम्मद जलालुद्दीन की हुई गिरफ्तारी के बाद मिली जानकारी पर पीरबहोर थाना क्षेत्र के सब्जीबाग इलाके में छापेमारी की गई। छापेमारी में मकान मालिक सहित दो को हिरासत में लिया गया है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि गजवा-ए-हिन्द नाम से बने व्हाट्सअप ग्रुप में भारत के अलावा पाकिस्तान, यमन और बंगलादेश से लोग जुड़े हैं। इस ग्रुप के आलावा एक और व्हाट्सअप ग्रुप भी हाल ही बनाया गया था, जिसमें 10 सदस्य शामिल है। ये सभी पाकिस्तान और बंगलादेश से जुड़े हैं। इन दोनों ग्रुप का उद्देश्य कट्टरपंथी सोच को फैलाना और भारत विरोधी गतिविधियों और विचारों को संचालित करना है।
उपाध्याय सूरज
वार्ता
image