Friday, Oct 7 2022 | Time 20:50 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


जदयू ने अग्निवीर बनने के लिए जाति प्रमाण पत्र मांगे जाने पर उठाया सवाल

पटना 18 जुलाई (वार्ता) केंद्र सरकार की सेना में भर्ती की नई अग्निपथ योजना के तहत अग्नीवीर बनने के लिए जाति प्रमाण पत्र की मांग किए जाने पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक जनता दल यूनाइटेड (जदयू) ने फिर सवाल खड़ा किया है।
जदयू संसदीय बोर्ड के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने सोमवार को ट्विटर पर सेनाभर्ती के आवेदन पत्र को शेयर करते हुए कहा, "रक्षामंत्री राजनाथ सिंह जी, सेना की बहाली में जाति प्रमाण पत्र की क्या जरूरत है, जब इसमें आरक्षण का कोई प्रावधान ही नहीं है। संबंधित विभाग के अधिकारियों को स्पष्टीकरण देना चाहिए।"
दरअसल केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना के तहत सेना भर्ती का आवेदन मांगा है। इसमें जाति प्रमाण पत्र और धार्मिक प्राणपत्र मांगा गया है। इसी को लेकर जदयू नेता श्री कुशवाहा ने केंद्र सरकार से सवाल किया है।
उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने पिछले माह थल सेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती के लिए एक नई ‘अग्निपथ योजना' बनायी है। इसको लेकर देश में काफी विवाद हुआ था। इस योजना में सैनिकों की भर्ती चार सालों के लिए होगी। इन सैनिकों को ‘अग्निवीर' कहा गया है। इसमें केवल 25 प्रतिशत अग्निवीरों को ही स्थायी नौकरी मिलेगी जबकि शेष को एक तय राशि के साथ वापस घर आना पड़ेगा।
उपाध्याय सूरज
वार्ता
More News
आरक्षण के लिए विशेष आयोग बनाने का निर्देश सुप्रीम कोर्ट का - सुशील

आरक्षण के लिए विशेष आयोग बनाने का निर्देश सुप्रीम कोर्ट का - सुशील

07 Oct 2022 | 7:40 PM

पटना 07 अक्टूबर(वार्ता) बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि सर्वोच्च न्यायालय ने पिछड़ों को स्थानीय निकाय चुनाव में राजनीतिक आरक्षण के लिए विशेष आयोग बनाने का निर्देश दिया था, लेकिन श्री नीतीश कुमार की आरक्षण विरोधी नीयत के चलते न विशेष आयोग बना और न निकाय चुनाव में आरक्षण तय हुआ।

see more..
नेता और कार्यकर्ता हर परिस्थिति के लिए रहे तैयार: हेमंत सोरेन

नेता और कार्यकर्ता हर परिस्थिति के लिए रहे तैयार: हेमंत सोरेन

07 Oct 2022 | 7:34 PM

रांची, 07 अक्टूबर (वार्ता)झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो )केंद्रीय कार्य समिति की उच्चस्तरीय बैठक रांची के हरमू स्थित स्थानीय सोहराय भवन में शुक्रवार को हुई।

see more..
image