Friday, Oct 7 2022 | Time 22:08 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में राष्ट्रपति चुनाव का मतदान संपन्न, 241 विधायकों ने डाला वोट

पटना 18 जुलाई (वार्ता) बिहार में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज संपन्न हुए मतदान में 242 विधायकों में से कुल 241 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यहां बताया कि बिहार विधानसभा में विधायकों की कुल संख्या 243 है लेकिन आर्म्स एक्ट में सजा होने के बाद मुख्य विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के मोकामा से विधायक अनंत सिंह की सदस्यता समाप्त होने से एक सीट रिक्त ही गई है। इसलिए, आज मतदान में 242 विधायकों को वोटिंग करनी थी लेकिन नीतीश सरकार में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कोटे से मंत्री सुभाष सिंह के गंभीर रूप से बीमार होने के कारण वह मतदान नहीं कर पाए। इस तरह राष्ट्रपति चुनाव के मतदान में 241 विधायकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
पिछले महीने दुर्घटना में घायल हुए भाजपा के एक अन्य विधायक मिथिलेश कुमार को मतदान करने के लिए आज स्ट्रेचर पर विधानसभा परिसर में लाया गया।
बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक भाजपा के 77, जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के 45, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के चार और एक निर्दलीय विधायक राजग का समर्थन कर रहे हैं। इसी तरह विपक्ष के 114 विधायकों में से राजद के 79, कांग्रेस के 19, भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी-लेनिनवादी (भाकपा-माले) के 12, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के दो-दो विधायक श्री सिन्हा का समर्थन कर रहे हैं। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिममीन (एआईएमआईएम) का एक विधायक विधानसभा में न तो राजग में और न ही विपक्षी गठबंधन में।
राजग की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने चुनाव में विपक्षी दलों के उम्मीदवार पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा पर बढ़त बना ली है। झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), शिवसेना, बीजद समेत राजग की बाहर की कई अन्य पार्टियों के समर्थन करने से श्रीमती मुर्मू को देश भर में 60 प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद है।
उल्लेखनीय है कि मतों की गिनती 21 जुलाई को होगी। मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त होगा। नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को शपथ लेंगे।
सूरज शिवा
वार्ता
More News
आरक्षण के लिए विशेष आयोग बनाने का निर्देश सुप्रीम कोर्ट का - सुशील

आरक्षण के लिए विशेष आयोग बनाने का निर्देश सुप्रीम कोर्ट का - सुशील

07 Oct 2022 | 7:40 PM

पटना 07 अक्टूबर(वार्ता) बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि सर्वोच्च न्यायालय ने पिछड़ों को स्थानीय निकाय चुनाव में राजनीतिक आरक्षण के लिए विशेष आयोग बनाने का निर्देश दिया था, लेकिन श्री नीतीश कुमार की आरक्षण विरोधी नीयत के चलते न विशेष आयोग बना और न निकाय चुनाव में आरक्षण तय हुआ।

see more..
नेता और कार्यकर्ता हर परिस्थिति के लिए रहे तैयार: हेमंत सोरेन

नेता और कार्यकर्ता हर परिस्थिति के लिए रहे तैयार: हेमंत सोरेन

07 Oct 2022 | 7:34 PM

रांची, 07 अक्टूबर (वार्ता)झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो )केंद्रीय कार्य समिति की उच्चस्तरीय बैठक रांची के हरमू स्थित स्थानीय सोहराय भवन में शुक्रवार को हुई।

see more..
image