Saturday, Apr 20 2024 | Time 04:11 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार सीईटी-बी.एड.-2022 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी

दरभंगा, 19 जुलाई (वार्ता) बिहार सीईटी-बी.एड.-2022 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परीक्षाफल मंगलवार को जारी कर दिया गया।
ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने परिणाम जारी करते हुए राज्यपाल-सह-कुलाधिपति के प्रति परीक्षा के आयोजन के लिए नोडल विश्वविद्यालय नामित करने पर आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि संपूर्ण बिहार में शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त परीक्षा का आयोजन और सफलतापूर्वक परीक्षा का परिणाम प्रकाशित कुलाधिपति के निर्देश के अक्षरश: पालन का परिणाम है।
कुलपति ने सीईटी-बी.एड.-2022 के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता को सफलतापूर्वक परीक्षा संपन्न कराकर परीक्षा परिणाम समय से पूर्व घोषित करने के लिए साधुवाद दिया तथा इसी तरह काउंसिलिंग एवं नामांकन भी सफलतापूर्वक संपन्न करेंगे, इसकी कामना की। साथ ही कुलपति महोदय ने परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों को शुभकामना देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
परीक्षा के लिए 191649 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिनमें 168382 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। 147525 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। इस प्रकार उपस्थित अभ्यर्थियों में 87.61 प्रतिशत सफल हुए हैं। सफल हुए अभ्यर्थियों में 69266 महिला और 78258 पुरुष शामिल हैं। बी.एड. के लिए 147525 अभ्यर्थी और शिक्षा शास्त्री के लिए 144 अभ्यर्थी सफल हुए हैं।
कुलपति महोदय ने बी.एड. में कुल पूर्णांक 120 में से 97 अंक के साथ पुरूषों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी जय शंकर कुमार एवं 93 अंक के साथ महिलाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली अभ्यर्थी रूपाली कुमारी और शिक्षा शास्त्री में 73 अंक के साथ प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी दीपक पटेल से दूरभाष पर बात कर सभी को बधाई दी।
इस मौके पर प्रतिकुलपति प्रो. डॉली सिन्हा ने कहा कि पूरी परीक्षा प्रक्रिया पारदर्शिता के साथ संपन्न हुआ। कुलपति के कुशल नेतृत्व में प्रो. अशोक कुमार मेहता की टीम को उत्कृष्ट कार्य के लिए बधाई। बी.एड. पाठ्यक्रम का क्षेत्र काफी व्यापक है। प्रति वर्ष बी.एड. कोर्स के प्रति छात्रों का बढ़ता रुझान इसका उदाहरण है। सभी सफल अभ्यर्थियों को बधाई देती हूँ।
वहीं कुलसचिव प्रो. मुश्ताक अहमद ने कहा कि परीक्षा संपन्न होने के दो दिनों के भीतर मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी, जिसकी वजह से जल्द नतीजे घोषित किए जा सके। परीक्षा का आयोजन कर जल्द रिजल्ट प्रकाशित करने के लिए पूरी टीम दिन-रात एक कर मेहनत की, जिसका परिणाम है कि समय से पहले ही परिणाम घोषित कर दिया गया है।
सं.सतीश
वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image