Friday, Mar 29 2024 | Time 20:00 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मुख्यमंत्री 23 जुलाई 2022 को दिल्ली में झारखण्ड पर्यटन नीति 2021 का करेंगे शुभारंभ

रांची, 21 जुलाई (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में कोरोना संक्रमण काल के बाद झारखण्ड पर्यटन के क्षेत्र को फिर से पुनर्जीवित करने की राह पर अग्रसर होने जा रहा है।
राज्य के समृद्ध पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री 23 जुलाई 2022 को दिल्ली में झारखण्ड पर्यटन नीति 2021 का शुभारंभ करेंगे। इसकी मेजबानी पर्यटन, कला- संस्कृति, खेल और युवा मामले विभाग, झारखण्ड सरकार, फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) करेगा। नीति के तहत वीकेंड गेटवे के साथ धार्मिक, इको, एडवेंचर, वेलनेस, रूरल और माइनिंग टूरिज्म को बढ़ावा देने पर सरकार का ध्यान केन्द्रित होगा। ऐसे में कहा जा सकता है कि झारखण्ड ने वास्तव में खुद को देश और विदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल करने की सुखद यात्रा शुरू कर दी है।
झारखण्ड प्रकृति की सुंदरता और प्रचुरता से संपन्न है। जंगल, हरियाली से सजे पहाड़, मंत्रमुग्ध करने वाले झरने, अक्षुण्ण परम्परा और संस्कृति से लेकर सुंदर और शांत पर्यटन स्थलों की बदौलत झारखण्ड पर्यटन के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने में सक्षम है। इसलिए राज्य में पर्यटन के फलने-फूलने के लिए एक स्पष्ट नीति का निर्धारण समय की मांग थी। नई पर्यटन नीति 2021 इस मांग की पूर्ति करता है। नई नीति पर्यटन और अर्थव्यवस्था को गति देते हुए पर्यटकों का प्रकृति के साथ अद्भुत और अविस्मरणीय मिलन का माध्यम भी साबित होगा।
विनय
जारी वार्ता
image