Friday, Apr 19 2024 | Time 07:27 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश ने रघुनाथपुर स्टेशन का नामकरण बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ पर किये जाने के लिए रेल मंत्री को लिखा पत्र

पटना 21 जुलाई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बक्सर जिले में रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन का नामकरण बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ पर किये जाने को लेकर आज रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को अनुशंसा पत्र लिखा।
श्री कुमार की ओर से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को इस आशय के लिखे गए पत्र को मीडिया में साझा किया गया। पत्र में कहा गया है कि बिहार में बक्सर जिले के ब्रह्मपुर प्रखंड में बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर अवस्थित है, जो भगवान शिव का अति प्राचीन एवं पौराणिक मंदिर है। ऐसी मान्यता है कि भगवान ब्रह्मा ने ही इस मंदिर की स्थापना की थी, जिसके कारण इसका नाम ब्रह्मेश्वर स्थान पड़ा है। यह मंदिर मनोकामना-लिंग के रूप में प्रसिद्ध है। यहां जलाभिषेक के लिए वर्ष भर श्रद्धालुओं का आगमन होता रहता है। विशेषकर फाल्गुन एवं श्रावण माह में भारी भीड़ होती है। फाल्गुन माह में महाशिवरात्रि में यहां पशुओं का विशाल मेला भी लगता है।
मुख्यमंत्री ने लिखा कि बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर के निकट ही रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन है। जिले के बाहर से श्रद्धालुओं के आवागमन के लिए यह रेलवे स्टेशन बहुत महत्वपूर्ण है। यहां के लोगों की यह हमेशा इच्छा रही है कि रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन का नाम बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ के नाम पर करते हुये ‘बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ रेलवे स्टेशन’ कर दिया जाय। राज्य सरकार अनुशंसा करती है कि रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन का नाम ‘बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ रेलवे स्टेशन’ किया जाय।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री कुमार ने आज ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आठ करोड़ 74 लाख 75 हजार 500 रुपये की लागत से बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर के विकास एवं सौंदर्यीकरण कार्य का शिलान्यास करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा था कि रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ रेलवे स्टेशन किये जाने के लिए राज्य सरकार सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजेगी। इस संबंध में वह केंद्रीय मंत्री से बात करेंगे। उन्हें पूरा भरोसा है कि रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन का नामकरण बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ के नाम पर किया जाएगा।
सूरज शिवा
वार्ता
image