Friday, Apr 19 2024 | Time 13:22 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कारगिल दिवस पर पटना में निकाली गई तिरंगा यात्रा

पटना 26 जुलाई (वार्ता) कारगिल विजय दिवस पर आज बिहार की राजधानी पटना में तिरंगा यात्रा निकाली गई।
राजधानी में मंगलवार को आयोजित विजय दिवस समारोह को विशेष बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने तिरंगा यात्रा आयोजित की। इस यात्रा में बिहार सरकार में भाजपा कोटे के मंत्री जीवेश मिश्रा के साथ ही भाजपा के कई नेता भी शामिल हुए। इस मौके पर कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों को नमन करने के साथ ही उनके सर्वोच्च बलिदान का स्मरण किया गया।
यात्रा राजधानी पटना के जेपी गोलंबर से होता हुआ कारगिल चौक तक निकाली गई। देशभक्ति से ओतप्रोत नारे लगाते लोगों ने वीर जवानों को याद दिया। कारगिल युद्ध में शहीद जवानों के पोस्टरों से सजे वाहनों के साथ तिरंगा मार्च को देखने के लिए सड़क के दोनों ओर लोगों की कतारें लगी रही।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 1999 में पाकिस्तान की ओर से जम्मू कश्मीर के कारगिल सेक्टर में आतंकियों की घुसपैठ की गई थी और एक बड़े भूभाग पर कब्जा जमाने की तैयारी थी। हालांकि भारतीय सेना ने अदम्य साहस, शौर्य और शक्ति का प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान के नापाक मंसूबों को सफल होने नहीं दिया। 23 वर्ष पहले 26 जुलाई को ही भारतीय सेना ने टाइगर हिल पर अपना तिरंगा लहराया था और युद्ध जीतने की घोषणा की। इसी जीत की याद और सैनिकों के बलिदान के स्मरण में कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है।
उपाध्याय सूरज
वार्ता
image