Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:58 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मंकीपॉक्स के संभावित लक्षण वाले मरीजों की करायी जायेगी जांच : मंगल

पटना 26 जुलाई (वार्ता) बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने आज कहा कि राज्य में मंकीपॉक्स के संभावित लक्षण वाले मरीजों के सैंपल की जांच कराई जाएगी।
श्री पांडेय ने मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की एक उच्चस्तरीय बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि मंकीपॉक्स को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट है। राज्य के किसी जगह से ऐसे संभावित मरीज मिलने पर उसके सैंपल मंगवाने की व्यवस्था विभाग करेगा और उसे जांच के लिए पुणे स्थित वायरोलॉजी लैब भेजा जायेगा। जांच के बाद पॉजीटिव होने पर इलाज की व्यवस्था की जायेगी।
मंत्री ने कहा कि मंकीपॉक्स को लेकर राज्यभर के स्वास्थ्यकर्मियों को बीमारी की रोकथाम में अपनी अहम भूमिका अदा करनी है। केवल शहरी क्षेत्रों ही नहीं बल्कि ग्रामीण और सुदूर इलाकों में भी इसके मरीज मिल सकते हैं, वहां भी नजर रखनी है। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि सभी मेडिकल ऑफिसर इनचार्ज (एमओआईसी) की जिम्मेदारी होगी कि जैसे ही किसी मरीज में इस बीमारी के लक्षण मिले, तुरंत उसका सैंपल लें और उसे जांच के लिए भेजें। केवल जिला मुख्यालय ही नहीं, बल्कि ग्रामीण क्षेंत्रों में भी विशेष नजर रखें। यह कोई जानलेवा बीमारी नहीं है, लेकिन लोगों को सतर्क रहना आवश्यक है।
सूरज
जारी (वार्ता)
image