Friday, Mar 29 2024 | Time 16:31 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बुडको के कार्यपालक अभियंता के ठिकानों पर एसवीयू की छापेमारी, बेहिसाब संपत्ति का हुआ खुलासा

पटना 26 जुलाई (वार्ता) स्पेशल विजिलेंस यूनिट (एसवीयू) ने भ्रष्ट आचरण से आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड (बुडको), पटना के कार्यपालक अभियंता अनिल कुमार यादव के दो ठिकानों पर आज एक साथ छापेमारी कर करोड़ों रुपए मूल्य की चल एवं अचल संपत्ति का खुलासा करने के साथ ही दो लाख रुपए की राशि बरामद की।
एसवीयू के अपर पुलिस महानिदेशक एन. एच. खान ने मंगलवार को यहां बताया कि कार्यपालक अभियंता के राजधानी पटना के कार्यालय और आवास पर एक साथ छापेमारी की गई। छापेमारी में भ्रष्ट तरीके से करोड़ों रुपए की चल एवं अचल संपत्ति के दस्तावेज मिले हैं। रिश्वत और भ्रष्टाचार से मिली राशि को छुपाने के लिए उसने अपने साला और ससुर के नाम पर संपत्ति खरीदी, जिसका प्रमाण भी मिला है।
विशेष निगरानी इकाई की तरफ जानकारी दी गई है कि आरोपी कार्यपालक अभियंता यादव की अब तक की कुल आय 65 लाख रुपए है जबकि उनके पास करोड़ों की संपत्ति का पता चला है, जो उनके ज्ञात स्रोतों से करीब पाच गुणा अधिक है। रिश्वत के पैसे से करोड़पति बने अभियंता ने सिर्फ पिछले साल लगभग 400 करोड़ रुपए का निविदा (टेंडर) पास किया था, जिसमें जिससे भ्रष्ट आचरण से काफी धन कमाया। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, अभियुक्त के बैंक खाते में लाखों रुपए जहां मिले हैं वहीं 35 लाख रुपए के स्वर्ण आभूषण और दो लाख रुपए नकद बरामद किया गया हैं। अभियुक्त ने बैंक चेक के माध्यम से 75 लाख रुपए का व्यय विभिन्न मदों में किया है। इसी तरह नौ लाख रुपए विभिन्न वित्तीय संस्थानों में भी निवेश किया है।
उपाध्याय सूरज
जारी (वार्ता)
image