Friday, Apr 19 2024 | Time 05:50 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड विधानसभा के छोटे मॉनसून सत्र की बैठकों को परिणामदायी बनाने में सभी सहयोग करें: रबींद्र नाथ महतो

रांची, 27 जुलाई (वार्ता)झारखंड विधानसभा के मॉनसून सत्र को लेकर बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष रबीन्द्रनाथ महतो की अध्यक्षता में आज तीन अलग-अलग महत्वपूर्ण बैठक हुई।
मॉनसून सत्र के सफल संचालन को लेकर विधायक दल के नेताओं की हुई बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सत्र में बैठकों की संख्या भले ही छोटी है, परंतु इसे परिणामदायी बनाना चाहिए। बैठक में यह विमर्श हुआ कि 1 अगस्त को द्वितीय पाली के औपबंधिक कार्यक्रम के अनुसार समय खाली है, इसे कार्यमंत्रणा की बैठक में चर्चा और निर्णय के बाद उपयोग में लाया जाएगा। बैठक में यह भी विचार हुआ कि यदि ससमय विधेयक सभा सचिवालय को प्राप्त होते है, तो निर्धारित 2 दिनों में विधेयक को पारित करा लिये जाएंगे।
इस बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, संसदीय कार्यमंत्री आलमगीर आलम, विधायक प्रदीप यादव, सरयू राय, विनोद कुमार सिंह, कमलेश कुमार सिंह, लंबोदर महतो, अमित कुमार यादव शामिल रहे जबकि बीजेपी का कोई भी प्रतिनिधि इस बैठक में नहीं पहुंचा।
इससे पहले आगामी सत्र को ध्यान में रखते हुए वरीय पदाधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक हुई, जिसमें विधानसभा अध्यक्ष ने विभागों के वरीय पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। स्पीकर ने लंबित शून्यकाल-ध्यानाकर्षण और आश्वासनों पर वरीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे विभागवार अपने लंबित शून्यकाल-ध्यानाकर्षण और आश्वासनों तथा निवेदन की सूचनाओं पर आवश्यक रूप से ध्यान दें। विधानसभा अध्यक्ष ने लंबित 1450 आश्वासन के संबंध में बैठक में कहा कि इसे विभागों द्वारा त्वरित गति से निपटाया जाए। बताया गया है कि शून्यकाल की 845 सूचनाएं लंबित है, विभिन्न विभागों के 403 निवेदन की सूचनाएं भी लंबित है।
विधानसभा अध्यक्ष ने आगामी मॉनसून सत्र को ध्यान में रखते हुए प्रेस सलाहकार समिति के सदस्यों के साथ बैठक की। उन्होंने मीडिया कर्मियों से सकरात्मक खबरों को बेहतर कवरेज देने का अनुरोध किया।
विनय
वार्ता
image